TRP Full Form – TV TRP क्या है पूरी जानकारी हिंदी में

TRP Full Form –trp कैसे ज्ञात की जाती है ? पूरी जानकारी हिंदी में हम जानेंगे इस पोस्ट के ज़रिए, अगर आप TV देखते हो आपने कभी ना काफी TRP के बारे मैं सुना ही होगा ? आज हम विस्तार से जानेंगे इस पोस्ट के ज़रिए ।

आपने सुना होगा की The Kapil Sharma Show का TRP बहुत ज़्यादा है दूसरे TV Show के मुक़ाबले, लेकिन क्या आप जानते है TRP क्या है?बहुत कम लोग जानते है TRP के बारे मैं और TRP क्या उपयोग क्या है अगर आप नहीं जानते तो कोई बात नहीं मैं आपको इस पोस्ट के ज़रिए पूरी जानकारी दूँगा हिंदी मैं।

TRP क्या है? और TRP Full Form जानिए

TRP की फुल फॉर्म Television Rating Point होता है जो किसी भी टेलीविज़न शो या किसी विशेष सीरियल की popularity और पसंद नापसंद का आकड़ा होता है ।

TRP Full Form Television Rating Point एक ऐसा tool है जहाँ देखते है की कौनसा शो ज़्यादा लोक प्रिय है, इस tool के ज़रिए कौनसा टीवी चैनल ज़्यादा चल रहा है और कौनसा टीवी सीरियल ज़्यादा देखा जा रहा है वो पता कर सकते है, और लोगो ने दिन मैं कितनी बार और कितना टाइम देखा सब देख सकते है

TV TRP कैसे Check करे?

TV Channel or Show की TRP check करने के लिए TRP Meter लगाए जाते है जो एक अलग Frequency के द्वारा पता लगाया जाता है की कौनसा Show, Serial और Channel देखा जा रहा है और कितने लोग देख रहे है, इस मीटर को People’s Meter कहते है।

trp kya hota hai
trp kya hota hai

Meter द्वारा किया गया निरीक्षण की एक एक मिनट की Information मोनिटर टीम को दी जाती है, People’s Meter से मिलने वाली रिपोर्ट से Monitoring Team ये तय करती है के कौनसी चैनल और कौनसी सीरियल की कितनी TRP है।

हम एक उदाहरण के तौर पर समझे तो People’s Meter का सबसे अच्छा Example Blog और youtube है, आप देखे होंगे की आपके ब्लॉग पर कितने view आए है आपके video पर कितने view और Comment आइ है, और कहा कहा पे देखा गया है, किसने देखा है लड़के ने देखा या लड़कियों ने और कितनी उम्र वालों ने देखा है, कौन सी Device मै देखा गया वो सब आप जान सकते हो ठीक वैसे ही People’s Meter काम करता है और फिर TRP निश्चित करते है।

TRP कम होने से क्या फर्क पड़ता है?

TRP कम ज़्यादा होने से क्या TV चैनल और सीरियल को पड़ता है, जी हाँ पड़ता क्यूँ की TRP का सीधा मतलब यही होता है के चैनल, शो और सीरियल की लोकप्रियता कितने है सब मैं अगर किसी भी channel, Show और Serial की TRP कम है तो उसकी Income पे सीधा असर पड़ता है।

Star, Color, Sony ऐ सब बड़ी बड़ी चैनल TRP पे चलती है अगर किसी भी चेंनल की TRP कम है तो फिर उसको Advertising के ज़्यादा पैसे नहीं मिलेंगे. ठीक इसका उलटा जिस Channel की TRP ज़्यादा उसके Channel पे आने वाली Advertising के पैसा ज़्यादा और मुनाफ़ा भी ज़्यादा मिलेगा और Depend कर्ता है कुछ शो और सीरियल पे भी।

आप अपने किसी भी प्रोडक्ट का Ads Tv पर दिखाना चाहते हो तो वो TRP पे Price रहता है जैसे की ज़्यादा TRP वाले शो Kapil sharma के show के टाइम अगर आपको प्रोडक्ट की Ads चलानी है तो आपको ज़्यादा पैसे देने पड़ेंगे low TRP शो और चेंनल के मुक़ाबले

दोस्तों, हाल ही मैं LockDown मैं दूर-दर्शन ने एक फ़ैसला लिया की वो वापस पुरानी रामायण और महाभारत की धारावाहिक को प्रसारण करेंगे और ये दूरदर्शन का फ़ैसला सफल हुआ क्यो की इस धारावाहिक ने पुराने सारे record तोड़ दिए।

रामायण की TRP के मुक़ाबले कोई भी शो नहीं है अभी तक और यहाँ तक भी 2015 से लेकर अब तक कोई सभी ऐसा शो नहीं है जो रामायण धारावाहिक को टक्कर दे TRP के मुक़ाबले मैं। इस बात की जानकारी ख़ुद शशि-शेखर ने दी जो प्रसार भारतीय के CEO है, जिसने ये बात twitter पे कही गयी थी जो नीचे आपको दिखाया गया है।

आपको लगता होगा की TRP के Data कौन बताता होगा इस के लिए एक संस्था है जिसका नाम BARC है जहाँ सभी चैनल के viewership के Data मिल जाता है और इस data को advertisement Company को दिखा कर TRP के आधार पर Ads के Rate दिए जाते है।

दोस्तों मैं आशा कर्ता हुं आपको TRP Full Form – TV TRP(Television Rating Point) क्या है पूरी जानकारी हिंदी में मिल गई होगी और आप समझ गए होगें TRP क्या है और TRP कैसे निश्चित की जाती है, मेरी हमेशा से ऐसी कोशिश रहती है आपके लिए सही और अच्छी जानकारी लाओ और आपको मदद मिले अगर आपको ये पोस्ट अच्छी लगी हो तो नीचे comment box में ज़रुर बताए और आपके social media पर भी Share करे।

दोस्तों को भेजें

मेरा नाम subhash dhaka है। मैं हर दिन देश दुनिया, blogging और internet से जुडी जानकारी मेरे इस ब्लॉग hindihelps.com पर upload करता रहता हु।

आपके लिए सम्बंधित लेख



Leave a Comment