WordPress पर ब्लॉगिंग करने के फायदे – wordpress पर ही blogging क्यों करे ?

WordPress एक बहुत बड़ा ब्लॉगिंग करने का प्लेटफार्म है। ओर सभी bloggers WordPress पर ही अपना ब्लॉग बनाते हैं आज के इस पोस्ट हम जानगे की WordPress पर Blogging करने के फायदे क्या है ?
 
अगर आप किसी उन लोग से पूछिए जो wordpress पर Blogging करते है। क्या उनको ब्लॉगर पर ब्लॉगिंग करने में आसान है या फिर WordPress पर Blogging करने में आसान है। तो उनका जबाब WordPress होगा। क्योंकि वर्डप्रेस एक आसान और सबसे पॉवरफुल ब्लॉगिंग करने का प्लेटफॉर्म है। इस पोस्ट में हम WordPress पर Blogging करने के 5 फायदे के बारे में जाएंगे तो चलिए शरू करते है पर उनसे पहले थोड़ा वर्डप्रेस के बारे में जान लेते है।

WordPress क्या है।

wordpress एक content management system जो drag and drop की सहायता से dynamic वेबसाइट बनाने की सुविधा प्रदान करता है । बहुत सरे free और premium theme और plugin wordpress को beginner के लिए और अधिक आसान बना देते है । WordPress की इसकी खूबी के कारण आज इंटरनेट की लगभग 40% वेबसाइट वर्डप्रेस पर ही बनी है और यह आंकड़ा बढ़ता जा रहा है ।

wordpress par blogging ke fayde

 

blogging करने के लिए वर्डप्रेस बहुत ही अच्छा प्लेटफार्म है जहा आप free बेसिक themes की सहायता से एक बहुत अच्छा ब्लॉग बना सकते है । वर्डप्रेस पूर्णत customizable होने के कारण इस पर ब्लॉग बनाने के बहुत सारे फायदे है तो चलिये अब जानते है wordpress पर blogging करने के 5 फायदे के बारे में।

WordPress platform पूरी तरह फ्री है

अब आप को यहाँ पर थोड़ा कंफ्यूज हुआ होगा जो ये है कि वर्डप्रैस फ्री कैसे है तो चलिए हम थोड़ा अच्छा से जानते है WordPress दो भाग में बाँटा हुआ है एक  WordPress.com और दूसरा wordpress.org  है। अब आप ये सोच रहे होंगे की दोनों में से कौन

बेहतर है तो में आपको बता दु की WordPress. com एक पर्सनल ब्लॉग के लिए है जबकि WordPress. Com एक प्रोफेशनल ब्लॉगिंग के लिए है सभी bloggers WordPress., org पर ही अपना ब्लॉग बनाते है में आपको wordpress पर ब्लॉग बनाने के लिए कहूँगा।

(WordPress.org फ्री है पर पर इस पर ब्लॉग बनाने के लिये आपको Hosting और एक कस्टम डोमेन नाम की जरूरत पड़ेगी जो आपको खरीदना पड़ेगा।)

WordPress पर आप जल्दी पैसा कमा सकते है ।

जब तक Blogging कैरियर में पैसा ना मिले तब तक हम ब्लॉगिंग पे जायद ध्यान देते है अगर आप ब्लॉगिंग से रियल में पैसा कमाना चाहते है तो आप अपना ब्लॉग wordpress पर बनाया क्योंकि इस पर आप जल्दी पैसा कमा सकते है।

अगर हम ब्लॉगर की बात करूँ तो ब्लॉगर पर हम अपना टाइम बहुत ज्यादा बिताते हैं जबकि WordPress पर हम उतना टाइम में पैसा कमाना स्टार्ट कर सकते हो अगर में अपने एक्सपीरियंस से कहु तो आप wordpress पर 1-2 महीना में ब्लॉगिंग से पैसा कमाना स्टार्ट कर दोगे।

WordPress SEO freindly platform है ।

आपको पता ही होगा कि ब्लॉगिंग में SEO कितना जरूरी है अगर आप SEO के बारे में नही जानते है तो  आप यहाँ पर क्लिक करके जान सकते है। wordpress एक SEO फ्रेंडली प्लेटफार्म है हम इस पर ब्लॉगर की तुलना में जल्दी अपने पोस्ट को रैंक करा सकते है। अगर आपको SEO की ज्यादा जानकारी नही है तो आप नीचे हमे कमेंट करें।

 Wordpress का costmization बहुत आसान है ।

WordPress पर blogging की शरुआत करते है तो हमे इसपे पूरा कंट्रोल मिलता है जबकि ब्लॉगर में हमे ऐसा नही मिलता है उस पर हमे लिमिट का बहुत सामना करना पड़ता है पर wordpress में ऐसा नही है wordpress पर हमे पूरी कंट्रोल के साथ ब्लॉगिंग करने को मिलता है ।

wordpress पर हम अपने वेबसाइट को जैसा चाहे वैसे बना सकते है क्योंकि वर्डप्रेस पर हमें बहुत से फ्री हज़ारों थीम और प्लग इन मिल जाता है जो बिल्कुल अच्छा बात है हम इन थीम ओर प्लगइन के मदद से wordpress पर अपना ब्लॉग को अच्छा से डिज़ाइन कर सकते है। और अच्छा बात ये है कि हम इस पर बिना किसी ज्यादा जानकारी के ब्लॉगिंग कर सकते है।

Blog के लिए wordress बहुत आसान है ।

एक अच्छा ब्लॉगर बनने के लिए कुछ अच्छा काम करना पड़ता है अगर आप चाहते है कि ब्लॉगिंग में हमेशा रहे तो wordpress पर अपना ब्लॉग बनाये इस पर आपका पूरा कंट्रोल रहता है और अपने हिसाब से ब्लॉगिंग कर सकते है अगर आप ब्लॉगिंग में मेहनत करोगे तो ब्लॉगिंग में आपको सक्सेस होने से कोई नही रोक सकता है।

wordpress blog की अच्छी बात ये है कि इस पर आपके टाइम की बहुत बचत होती है। एक बार वर्डप्रैस ब्लॉगिंग शरू करें और 4 month तक ब्लॉगिंग कीजिए उसके बाद क्या रिजल्ट आता है वो हमें बताये ब्लॉगर से 100 गुना wordpress बेहतर है ब्लॉगिंग के मामले में।

WordPress पर blog कैसे बनाये ?

अगर आप wordpress पर blogging की शुरुआत करना चाहते है तो आपको दो चीजें खरीदना पड़ेगा वो है एक होस्टिंग ओर दूसरा कस्टम डोमेन नाम तब जाकर आप wordpress पर blogging कर सकते है।

अगर आप वर्डप्रेस पर ब्लॉग बनाने के पुरे तरीके को जानना चाहते की कैसे अच्छी होस्टिंग ख़रीदे और डोमेन को होस्टिंग से कनेक्ट कैसे करे और वर्डप्रेस कैसे इनस्टॉल करे तो ये पोस्ट पढ़े :

दोस्तों मुझे उम्मीद करता हु कि आपको हमारा ये पोस्ट wordpress के फायदे और wordpress पर ब्लॉग बनाने के फायदे पसंद आया होगा और अगर एसा ही है तो आप मेरी इस पोस्ट को अपने pinterest या अन्य सोशल मीडिया पर शेयर कर सकते है जिससे हमें अधिक आर्टिकल लिखने में मदद होगी और अगर आपके पास कोई सवाल हो तो आप नीचे कमेंट करें जिससे हम आपको आपकी प्रॉब्लम का solution दे सके ।

दोस्तों को भेजें

मेरा नाम Naveen है। मैं हर दिन देश दुनिया, blogging और internet से जुडी जानकारी मेरे इस ब्लॉग hindihelps.com पर upload करता रहता हु।

आपके लिए सम्बंधित लेख



1 thought on “WordPress पर ब्लॉगिंग करने के फायदे – wordpress पर ही blogging क्यों करे ?”

Leave a Comment