what is search engine क्या होता है ?

|

जब भी हम किसी भी चीज को internet पर ढूंढते है तो हम एक माध्यम का उपयोग करते है जिसे search engine कहते है | बिना search engine के इन्टरनेट का कोई अस्तित्व नहीं है क्योकि किसी भी internet source तक पहुचने के लिए search engine ही एकमात्र तरीका है |

आइये जानते हैं “सर्च इंजन या खोज इंजन क्या है” (search engine in hindi) तकीनीकी ज्ञान (Technical Knowledge) के हिसाब से आपके लिए जानना बहुत ही जरुरी है. दोस्त आपने Google का नाम तो जरुर सुना है और इसका उपयोग भी रोज करते है.क्योंकि आपको हर वो जानकारी आपको यहाँ मिल जाती है जिसकी आपको जरुरत होती है पर क्या आपको मालूम है दुनिया का सबसे बड़ा Search Engine यही यानि Google ही है अब यह कैसे कार्य करता है इसकी पूरी आगे आपको मिल जाएगी बस पढ़ते रहें.

what is search engine in hindi – सर्च इंजन क्या है?

वेब खोज इंजन (Web Search Engine) एक ऐसा खोज इंजन (Search Engine) है जिसे विश्वव्यापी वेब (World Wide Web) पर सुचना (Information) की खोज के लिए बनाया गया है ! अब सुचना में Web Page यानि वेबसाइटें, चित्र, विडियो, सॉफ्टवेर और अन्य प्रकार की सूचनाए हो सकती है ! कुछ Search Engine उपलब्ध Data जैसे News Books, Database या Open Directories में भी होते है.
यह भी पढ़ें:

कोई भी Web Page या Website जो की आपको Google में सबसे ऊपर दिखाई देती है वो सब Search Engine Optimization यानि की SEO का कमाल है. हर कंपनी और हर Service Provider चाहता है की उसकी वेबसाइट Search Result में सबसे ऊपर दिखाई दे इसलिए वे अपनी Website के सभी Pages को Search Engine पर बेहतर Ranking पाने के लिए SEO करवाते है.
अब हम आपको उन सभी Search Engine की List दिखा रहें है जो अभी सबसे अधिक प्रचलित है.
1. Google : google world का सबसे बड़ा search engine है जिसका लोग सबसे अधिक उपयोग करते है | आजकल हर एक oprating system में google के default browser का उपयोग होने लगा है |
2. Yahoo/Bing : यह भी दूसरा सबसे बड़ा search engine है  जो की microsoft company का official search engine है |
3. Ask
4. Aol
5. MyWebSearch
6. Blekko
7. Lycos
8. Dogpile
9. WebCrawler
10. Info
11. Infospace
12. Search
13. Excite
14. GoodSearch
15. Khoj (यह India का Search Engine है)

Google के बार में कुछ और भी जानकारी:

Search Engine यानि Google ने बज नाम से एक नयी सोशल नेटवर्किंग वेबसाइट शुरू की है. गूगल ने सबसे पहले Orkut को लांच किया था जो कभी प्रचलित रहा है और फिर बाद में गूगल ने इसे बंद कर दिया ! गूगल ने अपना नया ऑपरेटिंग सिस्टम भी बनाया जिसका नाम क्रोम है जो की पर्सनल कंप्यूटरों और लैपटॉप के लिए है. भारत में वाईमैक्स की सुविधा उपलब्ध करवाने वाली सबसे पहली कंपनी गूगल ही है.

मेरा नाम subhash dhaka है। मैं हर दिन देश दुनिया, blogging और internet से जुडी जानकारी मेरे इस ब्लॉग hindihelps पर upload करता रहता हु। हमारी हर post का notification पाने के लिए newsletter को ज्वाइन करे।


Related Posts



Leave a Comment