About Meaning in Hindi – अबाउट का मतलब

About meaning in hindi: अगर आपको अपनी अंग्रेजी तेज करनी है तो आपको अंग्रेजी के शब्दों का सही अर्थ और उन्हें कहां पर व क्यों उपयोग किया जाता है यह मालूम होना चाहिए। अंग्रेजी में कई शब्द ऐसे होते हैं जिनका अर्थ कभी साधारण होता है लेकिन कई लोगों को उनके बारे में पता नहीं होता ऐसे में आपको हर शब्द के उपयोग के बारे में पता करना चाहिए ताकि आप फ्लूएंट इंग्लिश बोल पाए। हमारी इस वेबसाइट पर कई शब्दों के बारे में बात करते हैं और आज हमारे पोस्ट About के ऊपर हैं। यानि की आज हम इस पोस्ट में About का हिंदी अर्थ (About Meaning in Hindi) के बारे में बात करने जा रहे है। तो चलिए शुरू करते है!

About Meaning in Hindi- About शब्द का हिंदी अर्थ

about meaning in hindi

About के शुद्ध हिंदी अर्थ की बात करें तो वह ‘के बारे में’ होता है। इसके अलावा अबाउट के अन्य कई सारे मतलब होते हैं जैसे कि आसपास में, के चारों ओर, के पास, के विषय में, के व्यस्त, चलता फिरता, फैला हुआ आदि होता है। About का प्रयोग इन सभी शब्दों को लेकर होता है लेकिन इन सब की अलग-अलग कंडीशन होती है और यही कारण है कि हमें सेंटेंस को पढ़कर किसी भी शब्द के बारे में समझना चाहिए क्योंकि एक शब्द के अनेक मतलब हो सकते हैं।
यह भी देखें:
ऐसे शब्द का जो सबसे अधिक उपयोग किए जाने वाला अर्थ ‘के बारे में’ ही है। उदाहरण के लिए देखा जाए तो ‘You have to know something about me’ का हिंदी अर्थ ‘तुम्हे मेरे बारे कुछ जानना चाहिए’ होगा और ‘Do you know anything about Kunal’ का अर्थ होगा की ‘ क्या तुम कुणाल के बारे में कुछ जानते हो।
इसे पढ़ने के बाद आप काफी हद तक ‘About’ का मतलब समझ गए होंगे तो चलिए अब इस पोस्ट में मैं आपको कुछ उदाहरण और उनके हिंदी अर्थ के जरिए About का प्रयोग समझाता हूँ।

About Word Examples with Hindi Mean :

यहा कुछ example दिए गये है जिनकी सहायता से आप use of about को आसानी से समझ सकते है | about hindi meaning को जानने के लिए निम्न उदाहरण पर ध्यान दे :

1) In a few minutes they had forgotten about the dogs.
– कुछ ही मिनटों में वे कुत्तों के बारे में भूल गए थे।
2) In fact, he had made a different decision about it so many times that his head must be spinning.
– वास्तव में, उन्होंने कई बार इसके बारे में एक अलग निर्णय लिया था जिससे कि उनका सिर घूम रहा होगा
3) she didn’t have much of an idea about the cost of raising children then, either.
– उसके पास बच्चों को पालने की लागत के बारे में ज्यादा जानकारी नहीं थी।
4) But what about a reasoned belief based on a balanced look at both history and current reality that leads her to be optimistic?
– लेकिन इतिहास और वर्तमान वास्तविकता दोनों पर संतुलित नज़र के आधार पर एक तर्क के बारे में क्या विश्वास है जो उसे आशावादी बनाता है?
5) every guest performed the ceremony of greeting this old aunt whom not one of them knew, not one of them wanted to know, and not one of them cared about.
– प्रत्येक अतिथि ने इस बूढ़ी चाची को अभिवादन करने की रस्म अदा की, जिसे उनमें से कोई नहीं जानता था, न कि उनमें से कोई जानना चाहता था, न कि उनमें से किसी ने परवाह की थी।
6) The grandmother spoke to every child in the same words, about their health and her own, and the health of Her Majesty, “who, thank God, was better today.”
– दादी ने हर बच्चे से एक ही शब्द में बात की, उनके स्वास्थ्य और खुद के बारे में, और उनके महामहिम के स्वास्थ्य के बारे में, “जो भगवान का शुक्र है, वह आज बेहतर था।”
7) Read about things that are beautiful and good.
– उन चीजों के बारे में पढ़िये जो खूबसूरत और अच्छी हैं।
8) Fruits and flowers grew plentifully all about, and there were many of the delicious damas that the people of Voe were so fond of.
– फल और फूल सभी के लिए बहुत बढ़ गए थे, और कई स्वादिष्ट डैम थे जो वीय के लोगों को बहुत पसंद थे।
9) These birds were of enormous size, and reminded Zeb of the rocs he had read about in the Arabian Nights.
– ये पक्षी बड़े आकार के थे, और उन्होंने अरबों राशियों के बारे में पढ़ी हुई झाड़ियों की ज़ेब को याद दिलाया था।
10) rohan was supposed to be addicted, but they had been wrong about that.
– रोहन को नशे की लत थी, लेकिन वे इस बारे में गलत थे।

about meaning in hindi

तो दोस्तों, आज की इस पोस्ट में हमने About शब्द का हिंदी अर्थ (About Meaning in Hindi) के बारे में जाना। इसके अलावा About शब्द के कई उदाहरण के माध्यम से उसे समझा। इस प्रकार आपको about के बारे में सभी सवाल कंफ़र्म हो गये होंगे की about का क्या अर्थ होता है, about का उपयोग कैसे करे, about का उपयोग कहा होता है आदि | दोस्तों अगर आपको यह पोस्ट उपयोगी लगा हो तो इसे सोशल मीडिया पर शेयर करना न भूले ताकि किसी को इसके बारे में जानकारी न हो तो वो इसके बारे में जान सके |

Subhash

मेरा नाम subhash dhaka है। मैं हर दिन देश दुनिया, blogging और internet से जुडी जानकारी मेरे इस ब्लॉग hindihelps.com पर upload करता रहता हु।

Leave a Reply