PBN क्या है और PBN backlink का क्या फायदा है ?

blogging की बात करे कई लोग अलग अलग तरीके से blogging करते है जिनमे से कुछ seo guidelines को फॉलो करते है तो कुछ tricks का इस्तेमाल करके अपने ब्लॉग को rank करवाते है । आज हम जानेगे What is PBNPBN Kya Hai, और PBN Kaise Banaye दोस्तों आज का हमारा टॉपिक बहुत ही मजेदार रहने वाला है आज में आपको बताऊंगा की आखिर PBN यानि प्राइवेट ब्लॉग नेटवर्क क्या है और आप कैसे अपना एक पीबीएन बनके आप अपनी वेबसाइट को rocket की गूगल में बहुत कम समय में रैंक करवा सकते है।

और पीबीएन नेटवर्क बनाने से क्या फायदा और नुकसान होता है आज में आपको इस टॉपिक पर सारी जानकारी देने वाला हु अगर आपको भी जानना है pbn क्या है और कैसे बनाये तो आज का ये अंत तक जरूर पढ़े ।

What is PBN (Private Blog Network) in Hindi

PBN (Private Blog Network) एक ऐसा नेटवर्क या समूह है जिसमे 10 या इससे ज्यादा high authority ब्लॉग किसी एक ब्लॉग को टारगेट करते है जिसके कारण उस ब्लॉग की google रैंकिंग बढ़ जाती है परिणामस्वरूप उसका ट्रैफिक भी बढ़ जाता है ।

Example :- जैसे मेरा ये एक ब्लॉग है तो ये हुवा ब्लॉग और यदि मेरे पास इस ब्लॉग के आलावा 10 से 15 और अलग ब्लॉग है तो ये ब्लॉग का समूह (group) ही ब्लॉग नेटवर्क कहलाते है।

pbn kya hai

और मान लीजिये अगर में इन सभी 10 से 15 अलग अलग ब्लॉग की पहचान आपसे छुपा देता हु यानि एक ब्लॉग में मैं अपने नाम से और बाकि के ब्लॉग अपने रिश्तेदारों के नाम से registered करा देता हु तो वो ब्लॉग private हो गए और इस प्रकार उन सभी ब्लॉग से खुद के ब्लॉग पर treffic लाने को ही private blog network कहा जाता है। 

और इन सभी प्राइवेट ब्लॉग नेटवर्क की अथॉरिटी काफी ज्यादा होती है और इसको बनाने के लिए ब्लॉगर ज्यादातर expired domains का इस्तेमाल करते है।

Uses of PBN – ये किस काम आता है

दोस्तों आप ये तो जान होंगे की पीबीएन क्या है लेकिन अभी में आपको बताऊंगा की आखिर इसको बनाने का क्या फायदा है और ये किस काम आता है दोस्तों वैसे तो किसी भी प्राइवेट ब्लॉग नेटवर्क को बनाने के पीछे काफी वजह हो सकती है

लेकिन सभी ब्लॉगर पीबीएन को Backlinks के लिए ही बनाते है क्यूंकि इन सभी प्राइवेट ब्लॉग नेटवर्क की अथॉरिटी काफी ज्यादा होती है और अगर इन सभी हाई अथॉरिटी वेबसाइट से आप अगर किसी को भी बैकलिंक देंगे तो link-juice पास होता है ।

और उस वेबसाइट और डोमेन की अथॉरिटी बढ़ जाती है और गूगल बाबा को लगता है की आपके ब्लॉग को किसी हाई अथॉरिटी वेबसाइट ने बैकलिंक दिया है जिस से आपके ब्लॉग पर गूगल का विश्वास बढ़ जाता है लेकिन आपके सभी पीबीएन की पहचान गुप्त होती है तो इसलिए गूगल को पता नहीं लगता है और आपकी वेबसाइट इन सभी PBN Backlinks की मदद से बहुत जल्दी गूगल में रैंक कर जाती है ।

दोस्तों लेकिन इसके कुछ नुकसान भी जो की हम आगे बात करेंगे और आपको बताऊंगा की पीबिन बनाने से पहली क्या सावधानिया करनी चाहिए।

Advantage of PBN – पीबीएन के फायदे

दोस्तों जैसा की मेने आपको ऊपर बताया की पीबीएन ब्लॉग नेटवर्क में वेबसाइट की अथॉरिटी काफी ज्यादा रहती है जिस से अगर आपकी वेबसाइट को उन प्राइवेट ब्लॉग नेटवर्क से बैकलिंक्स मिल जाता है तो पहला फायदा है गूगल को आपकी वेबसाइट पर भरोसा बढ़ जायेगा ।

और दूसरा फायदा pbn-backlinks की मदद से आपकी ब्लॉग अथॉरिटी बढ़ जाएगी जिस से आपके आर्टिकल और वेबसाइट बहुत जल्दी और कम समय में गूगल पर रैंक करने लग जायेंगे जिस से आपको बहुत फायदा मिलेगा।

Disadvantage of PBN – पीबीएन के नुकसान

दोस्तों किसी भी चीज़ का अगर आपको फायदा हो सकता है तो दूसरा आपको नुकसान भी उठाना पद सकता है दोस्तों अगर आपने पीबीएन बनाने में कोई भी गलती कर दी और अगर गूगल बाबा को पता लग गया की ये सब प्राइवेट ब्लॉग आपके ही है।

तो दोस्तों आपकी वेबसाइट जो पीबीएन की मदद से गूगल में टॉप पर रैंक कर रही थी और वही पर गूगल आपकी वेबसाइट को चंद सेकंड में आपकी वेबसाइट को downgrade यानि निचे गिरा देगा और शायद ही फिर कभी आपकी वो वेबसाइट गूगल पर रैंक करे क्यूंकि इस से गूगल का आपकी वेबसाइट पर विश्वास घट जाता है इसलिए जब भी पीबीएन बनाये तो सावधानी जरूर रखे ।

FAQ on PBN (Private Blog Network)

दोस्तों यहाँ हम पीबीएन को लेके कुछ ऐसे सवालो का जवाब दूंगा जो अक्सर सभी log गूगल पर सर्च करते है:

Is PBN illegal?

दोस्तों पीबीएन बनाना आपके लिए बहुत ही नुसकानदेइ साबित हो सकता है और ये गूगल की नजर में illegal ही है लेकिन काफी ब्लॉगर आज भी इसकी मदद से काफी फायदा उठा रहे है लेकिन एक दिन अगर गूगल की नजर आपकी वेबसाइट आ गयी और गूगल को पता लग गया तो आपकी वेबसाइट सीधा ban और penalty लग जाएगी और कभी भी रैंक नहीं करेगी ।

What is a PBN Backlink?

दोस्तों पीबीएन बैकलिंक कुछ ब्लोग्स का ग्रुप होता है जिनकी अथॉरिटी काफी अच्छी होती है और इनकी पहचान को गूगल की नज़रो से गुप्त रखा जाता है ताकि वह इस से अपनी और वेबसाइट को बैकलिंक देके गूगल पर टॉप पर ला सके इसे ही प्राइवेट ब्लॉग नेटवर्क कहा जाता है ।

What is Private Blog?

दोस्तों प्राइवेट ब्लॉग वह ब्लॉग होते है जिन्हे सभी की नजरो के गुप्त रखा जाता है यानि उसकी पहचान छुपाई जाती है इसे ही प्राइवेट ब्लॉग के नाम से जाना जाता है।

क्या PBN ब्लॉग से पैसा कमाया जा सकता है

जी हाँ दोस्तों आप पीबीएन ब्लॉग के जरिये पैसा कमा सकते है पहला आप अपने पीबीएन ब्लॉग को एडसेंस (Adsense) को जोड़कर पैसा कमा सकते है लेकिन आपको सबके लिए अलग अलग एडसेंस अकाउंट बनाना होगा क्यूंकि एक अकाउंट से गूगल को आपके पीबीएन ब्लॉग के बारे में पता लग जायेगा जिस से आपको नुकसान उठाना पड सकता है।

दोस्तों आप अपने पीबीएन ब्लॉग के जरिये बैकलिंक देके काफी अच्छा पैसा बना सकते है और काफी लोग पीबीएन बैकलिंक्स को 50$-500$ तक भी बेचते है।

Read More Blogpost

Conclusion

दोस्तों आशा करता हु की आप जान गए होंगे What is PBNPBN Kya Hai, दोस्तों में तो कहूंगा की आप ऐसा कोई काम ना करे जिस से आपको आएगी दिक्कत हो और कभी भी shortcut को ना अपनाये क्यूंकि आप अपने ब्लॉग पर दिन रात मेहनती करते है

और एक छोटी गलती की वजह से आपका पूरा वेबसाइट बंद हो सकता है इसलिए आप genuine तरीके से काम करे अगर आपके मन में अभी भी PBN को लेके कोई भी सवाल हो तो comment करके जरूर पूछे

दोस्तों को भेजें

मेरा नाम Naveen है। मैं हर दिन देश दुनिया, blogging और internet से जुडी जानकारी मेरे इस ब्लॉग hindihelps.com पर upload करता रहता हु।

आपके लिए सम्बंधित लेख



Leave a Comment