भारतीय सेना मे अधिकारी कैसे बने, Indian Army officer kaise bane ?

आज के दौर में हर किसी को अच्छी नौकरी की तलाश है, हर कोई पर पढ़ लिखकर अपना घर परिवार चलाने के लिए कुछ ना कुछ काम धंधा करता है।

India मे ऐसे लोगों के लिए अच्छा मौका है जो अच्छी पढ़ाई कर लिया है। आज इस post मे हम जानकारी देने वाले है, Indian army officer कैसे बने ? Indian Army officer ranks,

नौजवान को Army officer बनना काफी गर्व की बात होती है। कई युवा वर्ग  army officer बनकर देश सेवा का सपना देखते हैं।
देश की सेवा करने वाले आर्मी ऑफिसर की तैयारी के लिए exam syllabus और qualification क्या चाहिए ।

indian army officer kaise bane

आज हम जानकारी देने वाले है। officer बनने का तरीका। Navi, Army और Air Force में officer बनने के लिए exam देना होता है। exam Crack करने के बाद SSB होता है। जिसमें pass होने के बाद आप officer बन जाते हैं।

Indian army officer बनने के लिए कुछ Terms

Minimum Qualification होना,
physically Fit होना चाहिए,
unmarried होना चाहिए,

Defense job army officer बनने के लिए written exam के बाद आपको SSB के लिए जाना होता है। SSB Qualify करने के बाद ही officer बन सकते हैं।

read this: ITI ka full form kya hai – आईटीआई फुल फॉर्म हिंदी में

इसके अलावा आप अन्य कई exam देकर सेना में अधिकारी बन सकते हैं। जैसे की NDA का exam प्रत्येक साल दो बार UPSC द्वारा आयोजित किया जाता है। यह paper आप 12th exam pass करने के बाद दे सकते हैं।

NDA का written के लिए 2 paper होते हैं। Navy और air force wing के लिए 12th में math subject होना जरुरी होता है। naval Academy भी NDA की तरह ही होती है।

इसका training Centre kerala में स्थित है। वहीं 12th के बाद (10+2 TECH ENTRY) भी होती है।

इसके बाद आप किसी भी विषय में Graduate करने के बाद भी army में जा सकते हैं। graduation के बाद CDS (सीडीएस) जिसे UPSC द्वारा आयोजित किया जाता है) यह exam pass करके भी आप Ssb के लिए जा सकते हैं।

NCC- अगर आपके पास Ncc का “C Certificate A Grade” के साथ,
या NCC का “C Certificate B Grade” के साथ और Graduate 55% के साथ Pass है, तो वो बिना CDS का paper दिए एसएसबी(SSB) के लिए जाया जा सकता है।

आर्मी ऑफिसर बनने के लिए शैक्षणिक योग्यता (Army Officer Educational Eligibility)

एनडीए के तहत, सेना अधिकारी बनने के लिए आवेदक को किसी भी मान्यता प्राप्त बोर्ड से 12 वीं पास होना चाहिए.
Nda में Arts, commerce तथा science तीनो Stream के Student Online Apply कर सकते है. इसमें ऐसी कोई भी शर्त नहीं है.

Highest Officer ranks in Army – High to low Rank

फील्ड मार्शल (Field Marshal)
जनरल (General)
लेफ्टिनेंट जनरल (Lieutenant General)
मेजर जनरल (Major General)
ब्रिगेडियर (Brigadier)
कर्नल (Colonel)
लेफ्टिनेंट कर्नल (Lieutenant Colonel)
मेजर (Major)
कप्तान (Captain)
लेफ्टिनेंट (Lieutenant)
सेकन्ड लेफ्टिनेंट (Second Lieutenant)

Indian Army Officer Entry Scheme And Schedule.

A- Permanent Commision

1. National Defense Academy (NDA) Entry Scheme.

NDA Entry Scheme के द्वारा केवल Indian Army मे ही नही बल्कि तीनो सेनाओं Indian Army, Navy तथा Air Force को Join किया जा सकता है।

NDA Entry Scheme के लिए candidates 12th Class के दौरान ही Apply कर सकते है तथा UPSC (यूनियन पब्लिक सर्विस कमीशन) द्वारा आयोजित Written Exam Pass करना होता है।
written exam में पास Candidates को SSB (सर्विस सिलेक्शन बोर्ड) interview pass करना होता है, जो कि 5 दिन का एक personality Evaluation Test होता है।

read this : What is Tally in hindi – tally क्या होता है ?

NDA Entry के जरिये Selected Candidates को NDA (नेशनल डिफेंस अकेडमी) में 3 years की Physical Training and Personality Development के लिए भेजा जाता है, तथा इसी periods के दौरान Candidet को Graduation भी कराई जाती है।

NDA में Training के बाद Cadet को IMA देहरादून (Army), इंडियन नेवल अकेडमी ज़हीमल, कन्नूर ( Navy) तथा एयरफोर्स अकेडमी हैदराबाद (Air Force) में भेज दिया जाता है!

इन तीनो Academy में Army, Navy, Air Force की एक वर्ष के लिए Training करवाई जाती है। NDA Exam वर्ष में 2 बार UPSC द्वारा आयोजित किया जाता है।

2. टेक्निकल एंट्री स्कीम ( TES)

NDA entry की तरह यह Entry Scheme भी 12वी के आधार पर होती है। NDA में Arts, Commerce तथा Science तीनो Stream के Student Apply कर सकते है परन्तु Technical Entry Scheme में Physics , Chemistry तथा Mathematics होना अनिवार्य है। तथा तीनो Subjects में Aggregate 70% marks होने चाहिए।

TES के लिए कोई भी Examinations Conduct नही किया जाता है 12th Class के Marks के आधार पर Cut – Off Requirement Board द्वारा निर्धारित की जाती है तथा Cut Off में आने वाले Candidate को SSB Interview के लिए Call Letter भेजा जाता है।
SSB Interview तथा Medical fit candidate को Merit List के आधार पर Selection किया जाता है।

और यह TES की training program 5 year की होती है जिसमे शुरू में एक वर्ष की basic military training कराई जाती हैं , officer training academy (OTA) गया (Bihar) में होती है। इसके उपरान्त 3 वर्ष की Technical Training होती है ।जिसमे Cadets को Engineering Degree भी मिलती है।

read this: CCC Full Form In Hindi – CCC course क्या होता है ?

3 years की Technical Training Complete होने के बाद 1 year की Training CME पुणे, MCTE (meow) तथा MCEME Secunderabad ( Hyderabad ) में होती है।

3. Combined Defence Services Examination

CDSE entry में Apply करने के लिए candidate के पास Graduation Degree होना अनिवार्य है, Graduation में Fingal Year के Student भी CDS Entry के लिए Apply कर सकते है।
CDS entry में Apply करने वाले Candidate केवल Army में ही जाते है।

NDA की तरह CDS का exam भी UPSC द्वारा वर्ष मे दो बार आयोजित किया जाता है । तथा Written Test परीक्षा, SSB इंटरव्यू पास तथा मेडिकल फिट Candidate को merit के आधार पर select किया जाता है। CDSE Entry Candidates की ट्रेनिंग IMA dehradun मे होता है।

4. टेक्निकल ग्रेजुएट कोर्स (TGC) एंट्री

यह entry graduation के आधार पर होती है। जिन छात्रों ने BE( Bachelor of Engineering) तथा B. Tech (Bachelor of Technology) Complete कर लिया है या BE तथा B Tech के Final Year Student है वो TGC के लिए Apply कर सकते है। TGC Entry Notification भी वर्ष में 2 बार November – December तथा may – June में निकलते है। TGC Entry Candidate को भी Service Selection Board Interview Qualify करना होता है और TGC Entry Candidate की Training IMA देहरादून में एक वर्ष की होती है तथा उसके बाद उन्हें Lieutenant Rank पर
(x ,x,) (x,x) जाता है।

5. AEC Men

AEC Men एंट्री में केवल वही candidate apply कर सकते है जिन्होंने MA, M.COM, M.Sc, MBA, MCA first division या second division से pass किया है notification में आपको education से सम्बंधित पूरी जानकारी मिलेगी। इस entry scheme में Final year में study कर रहे candidate apply नही कर सकते है।

AEC Men entry scheme की training भी 1 वर्ष की होती है जो कि IMA देहरादून में होती है। IMA देहरादून में reporting के पश्चात candidate को short service commission के आधार पर training कराई जाती है। training के सफलतापूर्वक समाप्त होने पर permanent commission दिया जाता है। Candidate को training के समय से ही लेफ्टिनेंट रैंक की sallery लागू हो जाती है, जो कि training complete होने के पश्चात इकट्ठा मिलती है।

B- Short Service Commission (SSC)

इंडियन आर्मी में शार्ट सर्विस कमीशन के लिए अलग एंट्री स्कीम है। शार्ट सर्विस कमीशन के अंतर्गत जॉइन किये हुए officers 10 वर्ष तक service कर सकते है इसके पश्चात या तो उन्हें 4 वर्ष के लिए service बढ़ानी होती है या फिर permanent commission लेना होता है। अब बात करते है Short Service Commission entry scheme के बारे में।

1. Short Service Commission (Non Technical)

SSC Non Technical एंट्री के लिए भी वर्ष में दो बार July तथा November में Notifications निकलता है परन्तु इस एंट्री के लिए written exam का आयोजन किया जाता है। written exam में pass candidate को SSB के लिए बुलाया जाता है तथा टेक्निकल एंट्री की तरह SSB पास तथा Medial Test में Fit होने वाले candidate को ही Merit listके आधार पर selection किया जाता है। इस एंट्री की ट्रेनिंग भी OTA (officers training academy) चेन्नई में होती है तथा ट्रेनिंग की अवधि भी समान होती है।

2. Short Service Commission (Technical)

यह शार्ट सर्विस कमीशन man तथा woman दोनो के लिए है। इस एंट्री के लिए कोई भी लिखित परीक्षा नही होती है। इस एंट्री में engineering marks के आधार पर cut – off जारी की जाती है तथा cut – off list में आने वाले candidate को SSB interview के लिए call letter भेजा जाता है तथा SSB इंटरव्यू ओर medical test pass कैंडिडेट की मेरिट लिस्ट तैयार की जाती है। सिलेक्टेड कैंडिडेट की OTA (Officer Training Academy) चेन्नई में ट्रेनिंग होती है ट्रेनिंग 49 सप्ताह की होती है या लगभग 11 महीने की होती है। Short service commission के लिए आप वर्ष में दो बार जनवरी तथा जुलाई में अप्लाई कर सकते है।

3. NCC Entry Scheme

इंडियन आर्मी अफसर की इस एंट्री स्कीम में केवल वही कैंडिडेट अप्लाई कर सकते है जिन्होंने NCC सीनियर डिवीज़न में NCC C सर्टिफिकेट B ग्रेड के साथ पास किया हो। इस एंट्री स्कीम का नोटिफिकेशन भी जून तथा दिसंबर में निकलता है। इस एंट्री स्कीम में जिस आर्मी यूनिट के द्वारा कैंडिडेट को NCC C सर्टिफिकेट जारी किया गया है उसी यूनिट के माध्यम से अप्लाई किया जा सकता है। इस एंट्री स्कीम में भी कैंडिडेट को SSB इंटरव्यू पास करना होता है।

4. शार्ट सर्विस कमीशन (JAG Entry)

इंडियन आर्मी की इस एंट्री स्कीम में केवल law graduate (LLB) डिग्री होल्डर ही कर सकते है। JAG एंट्री में अप्लाई करने के लिए कैंडिडेट के LLB में कम से कम 55% मार्क्स होने अनिवार्य है। कैंडिडेट के पास इंडियन बार कौंसिल या स्टेट बार कौंसिल में रजिस्ट्रेशन की योग्यता होना आवश्यक है। इस एंट्री स्कीम में जून तथा दिसंबर में अप्लाई किया जा सकता है तथा एप्लीकेशन ऑनलाइन सबमिट करनी होती है।

5. AFMC एंट्री स्कीम

इंडियन आर्मी अफसर की यह केवल एक ऐसी एंट्री स्कीम है जिसमे कैंडिडेट को SSB इंटरव्यू नही देना होता है। इस एंट्री स्कीम में अप्लाई करने के लिए कैंडिडेट के पास फिजिक्स, केमिस्ट्री तथा बायोलॉजी होना आवश्यक है। इस एंट्री स्कीम में कैंडिडेट को लिखित परीक्षा के आधार पर सेलेक्ट किया जाता है तथा सिलेक्टेड कैंडिडेट की ट्रेनिंग AFMC (Armed Forces Medical College) पुणे में होती है। ट्रेनिंग की अवधि 4 वर्ष होती है तथा AFMC के जरिये सिलेक्टेड कैंडिडेट तीनो सेना आर्मी, नेवी तथा एयरफोर्स जॉइन कर सकते है। ट्रेनिंग के बाद कैंडिडेट को MBBS की डिग्री भी प्रदान की जाती है तथा कैंडिडेट सेना में डॉक्टर के पद पर काम करते है।

Important links for join

Indian army

Air Force

Navy

यह थी इंडियन आर्मी में अफसर कैसे बने, की सम्पूर्ण जानकारी। यदि आपको इससे सम्बंधित अन्य जानकारी चाहिए तो आप नीचे कमेंट करके पूछ सकते है और यदि पोस्ट अच्छी लगी हो तो शेयर जरूर करे।

दोस्तों को भेजें

मेरा नाम subhash dhaka है। मैं हर दिन देश दुनिया, blogging और internet से जुडी जानकारी मेरे इस ब्लॉग hindihelps.com पर upload करता रहता हु।

आपके लिए सम्बंधित लेख



Leave a Comment