CCC Full Form In Hindi – CCC course क्या होता है ?

क्या आपने  CCC के बारे में सुना है या आपने ccc course के बारे में सुना होगा और आपको नहीं पता कि CCC क्या होता है ? CCC Full Form क्या होता है ? अगर आपको इसके बारे में पहले से पता हो या फिर जिनको नही पता तो इस पोस्ट में हम आपको CCC और ccc course से सम्बंधित सभी जानकारियों देने वाले है। इस पोस्ट में हम आपको ccc full form, ccc क्या होता है ? ccc क्यों किया जाता है ? जैसे सवालों के विस्तारपूर्वक उत्तर देंगे । जिससे आपको CCC के बारे में पूरी जानकारी मिल जाएगी ।

CCC Full Form In Hindi

किसी भी topic को समझने के लिए सबसे पहला काम उस topic को समझना होगा है अगर आप उस टॉपिक को समझेंगे नहीं तो आप उसका उत्तर जान ही नहीं पाएंगे । अगर हम आपको ccc की जानकारी मिल जाती है लेकिन सबसे basic जानकारी ccc का full form नहीं पता तो यह अधूरा ज्ञान ठीक नहीं रहता ।

CCC का full form “Course on computer concepts” होता है जिसे हिंदी में “कंप्यूटर अवधारणाओं पर पाठ्यक्रम” कहते है इस कोर्स में कंप्यूटर के बेसिक सॉफ्टवेर की जानकारी के साथ इन्टरनेट के बारे में जानकारी दी जाती है जिससे कोई भी व्यक्ति कंप्यूटर पर साधारण काम आसानी से कर सके ।

ccc course full foem

CCC क्या होता है ?

यह एक computer से संबंधित course है । पूरा भारत digital भारत बनने का सपना देख रहा है ऐसे में लोगों को भी  digital दुनिया का थोड़ा मोड़ा जानकारी होना जरूरी है । आज कल के युवा job के लिए तैयारी कर रहे है और जब नया vacancy निकलती है तब हजारों युवा form भरते हैं लेकिन आज कल के अधिकतर वैकेंसी में computer की basic knowledge मांगती है । ऐसा तो नहीं है कि हर घर में computer है और अगर किसी जान पहचान वाले के पास हो भी तब भी आपके पास एक basic knowledge का proof भी नहीं होगा । इसी के लिए government ने CCC लाया है ।

CCC एक प्रकार का computer का basic course है । जिसमें आपको high level का knowledge ना देकर कुछ simple और basic जानकारी सिखाया जाता है जिसमें MS World, Email, Internet, typing और कुछ अन्य सामान्य जानकारी सिखाई जाती है जिसकी बदौलत अगर कहीं आपका computer operator का job लग जाता है तो आप उसे सीखने में दिक्कत ना हो ।

इस course का फायदा है कि ये Government द्वारा organised किया हुआ course है और अगर कहीं कुछ job के लिए apply करते वक्त computer की सामान्य जानकारी मांगता है तो आप इस certificate को submit कर सकते हैं और government related course होने के कारण अगर बाकी सब ठीक है तो आपका job लगने का chances बढ़ जाता है । पर ऐसा भी नहीं है कि कहीं आपको बड़ा computer course मांग रहा हो और आप CCC certificate डालकर उम्मीद करेंगे तो आपको job मिल जाएगा। जहां आपको computer का basic course मांगता है वहां ये बहुत कारीगर होगा ।

यह भी पढ़े : आईटीआई कैसे करे व ITI का फुल फॉर्म क्या होता है ?

यह course government की शाखा NIOEAIT ( National institute of electronics and information technology ) द्वारा आयोजित करता जाता है । जिसका उद्देश्य लोगों को computer की basic जानकारी सीखना जो उसे कई क्षेत्रों में काम आ सके । ये केवल आपके जानकारी के लिए ना होकर, computer से संबंधित कामों में मदद करेगी । साथ ही अगर आप कोई private compony में छोटी मोटी computer से related काम करना चाहते हैं जैसे किसी product की बिल बनाना जैसे काम कर सकेंगे ।

CCC Cource कितने समय में कर सकते हैं ?

यह एक basic cource है जिसमें आपको high level वाली चीजें नहीं दिखाई जाती है लेकिन basic level की लगभग सभी चीजें सिखाई जाती है । हो सकता है अलग अलग जगह इस cource का समय अगल अलग हो लेकिन सामान्यतः 3 से 5 महीने का कोर्स होता है जिसमें आपको theory और practical दोनों पढ़ाई जाएगी ।

सुरुवाती के कुछ दिनों में आपको theory knowledge दी जाएगी । लगभग सभी computer center में पहले theory ही पढ़ाई जाती है ताकि आप कुछ चीजों के बारे में थोड़ा मोड़ा पहले से जान सको । कुछ समय बाद आपको सारी चीजें computer पर ही सिखाई जाएगी ।

CCC cource की फीस कितनी होती है और इस cource के लिए क्या योग्यता होनी चाहिए ?

एक बात आपको समझ लेना चाहिए कि यह government द्वारा कराया जाने वाला course है इसलिए इसमें आपको ज्यादा फीस नहीं देनी होगी और government का लोगों को शिक्षा देने का उद्देश्य है ज्यादा से ज्यादा युवाओं को नौकरी दिलाना । इस कोर्स के लिए कोई education qualification नहीं मांगता लेकिन आपको थोड़ा लिखना-पढ़ना जरुर आना चाहिए।

यह भी पढ़े : tally course क्या है और इसे कैसे करे ?

अगर आप कंप्यूटर में लिखे शब्दों को पढ़ नहीं पाएंगे , computer में type नहीं कर पाएंगे तब तो आप computer नहीं सीख पाएंगे और computer में  अधिकतर चीजें english में होती है इसलिए आपको english की भी बेसिक जानकारी होनी चाहिए । इस course के लिए आपको 2200-2500 रुपए आस पास फीस देनी होगी पूरे course का । कहीं कहीं course fees में थोडा बहुत अंतर हो सकता है।

CCC का syllabus pattern क्या होता है ?

CCC/ Nielit का syllabus निम्न प्रकार होता है ।

1. INTRODUCTION TO COMPUTER

2. INTRODUCTION TO GUI BASED OPERATING SYSTEM

3. ELEMENTS OF WORD PROCESSING

4. SPREAD SHEET

5. COMPUTER COMMUNICATION AND INTERNET

6. WWW AND WEB BROWSER

7. COMMUNICATION AND COLLABORATION

8. MAKING SMALL PRESENTATIONS

CCC/Nielit Exam pattern

ccc course ले diploma के लिए exam लिया जाता है । इस exam में 100 नंबर का question पेपर होता है जिसमें पास होने के लिए 50% अंक हासिल करना होगा । उसके बाद आपको एक certificate दिया जाएगा जो आपके इस course का proof होगा और जब भी आप कोई computer से संबंधित नौकरी के लिए फॉर्म भरते हैं जिसमें computer की basic जानकारी मांगता है तब आप इसे दिखा सकते हैं ।

जब आप exam दे देते हैं तब वे जब आपको इसका result देते हैं तो वो आपको अंकों में नहीं देते बल्कि grade में देते हैं और यह ग्रेड सिस्टम आपके द्वारा हांसिल किए गए अंकों के आधार पर दिए जाते हैं । आप नीचे grade system देख सकते हैं कि grade कितने अंकों में कितना कितना दिया जाता है ।

A 75 से ऊपर
B 65-74
C 55-64
D ~50-54

CCC cource करने के फायदे –

ccc एक पूर्णत: कंप्यूटर बेसिक पर आधारित course है जिसको करके आप निम्न जानकारियों का फायदा उठा सकते है :

1. इससे आप कंप्यूटर कि बेसिक जानकारी सीख पाएंगे ।
2. अगर आपने यह course किया है तो कंप्यूटर operator की जॉब आसनी से मिल जाएगी ।
3. आप काम खर्च में कप्यूटर के बेसिक सॉफ्टवेर की जानकारी और ऑपरेट करना सिख जायेंगे ।
4. आप इन्टरनेट की जानकारी और इन्टरनेट पर चीजो के बारे में खोजना आसानी से सिख सकते है ।

hope :

दोस्तों उम्मीद करता हु आपको इस पोस्ट के माध्यम से पता चल गया होगा की ccc course की फुल फॉर्म क्या होती है और किस प्रकार हम ccc course कर सकते है और ccc course का क्या फायदा है ।

अगर आपको यह जानकारी पसंद आई है तो इस प्रकार की और भी जानकारी पाने के लिए हमारे newsletter को जरुर ज्वाइन करे ताकि आपको हर जानकारी का notification मिल सके ।

दोस्तों को भेजें

मेरा नाम Naveen है। मैं हर दिन देश दुनिया, blogging और internet से जुडी जानकारी मेरे इस ब्लॉग hindihelps.com पर upload करता रहता हु।

आपके लिए सम्बंधित लेख



Leave a Comment