एलोवेरा के चमत्कारी फायदे और नुकसान – Aloe Vera Benefits and Side Effects

क्या आप एलोवेरा और इसके असरदार फायदे के बारे में जानते है । वैसे ज्यादातर एलोवेरा को तो सभी लोग जानते ही होंगे ।  लेकिन यह कितना असरदार और किन किन चीजो के लिए इसका इस्तमाल क्या जाता है । और केसे शायद यह कुछ लोग ही जानते है । तो चलिए जानते है Aloe-vera Benefits क्या है और इसे केसे सामान्य बिमारियों के लिए इस्तमाल करें ।

देखा जाए तो aloe-vera एक तरह का चमत्कारी पोधा है इसके पत्तों के जेल में कई तरह के विटामिन्स पाएं जाते है जेसे Vitamin A, B1, B2, B3, B6, C, E और इसके अलावा Fo।ic Acid आदि पोषक तत्व पाए जाते हैं । और Aloe Vera के रस में पाए जाने वाले खनिज जैसे – तांबा, लौह, सोडियम, केल्शियम, जिंक, पोटेशियम, क्रोमियम, मैग्नीशियम और मैंगनीज यह आपके स्वास्थ के लिए बहुत ही ज्यादा फायदेमंद है ।

aloe vera benifit in hindi
aloe vera benifit in hindi

एलोवेरा आपकी सामान्य बिमारियों को जड़ से मिटाने के अलावा कई बड़ी या जानलेवा बीमरियों से भी लड़ने की ताकत रखता है । Heath Experts Aloe Vera को Nature की सबसे Effective जड़ी बूटी मानते है । इसके उपयोग को बहुत ही सुरक्षित माना जाता है ।

एलोवेरा के फायदे – Aloe Vera Benefits

दोस्तों आज की पोस्ट में हम जानेगे की हर जगह पी जाने वाली एलोवेरा हमारे शरीर के लिए कितनी महत्वपूर्ण है। एलोवेरा के सभी फायदों के लिए हमरी इस पोस्ट को पूरा जरुर पढ़े :

एलोवेरा जैल त्वचा के लिए – Aloe Vera Gel for g।owing skin, in Hindi –

अगर आप Aloe Vera Gel को चेहरे पर इस्तमाल करते है तो आपका चेहरा एकदम खिलने लगेगा इसके इस्तमाल से आपकी खूबसूरती और निखारने लगेगी । इसके अलावा यह आपकी त्वचा पर धुप से होने वाले नुकसान धुप की कलिना, जले हुए निशान, इन्फेक्शन एलर्जी और भी कई तरह की आपकी त्वचा सबंधित परेशानियों को इसकी मदद से ठीक किया जा सकता है।

एलोवेरा जैल मुहासों के लिए – Aloe Vera Gel for Pimples, in Hindi –

चेहरे पर मुहासे निलकना आम बात है । पर इसकी वजह से आपका चेहरा ख़राब दिखता है और Face Oi।y  रहता है यह समस्या आम तोर से व्यस्को में देखने को ज्यादा मिलती है । अगर आप इससे छुटकारा पाना चाहते है तो चेहरे पर कम से कम दिन में दो बार एलोवेरा जैल ( Aloe Vera Gel ) लगायें ।

इसका नियमित रूप से इस्तमाल करने से आपको चेहरे से मुहांसों (Pimp।e), तैलीय (Oi।y Face) की समस्याओं से तो छुटकारा मिलेगा ही साथ ही आपके चेहरे की skin को खुबसूरत और साफ करके निखार लाता है।

बालों के लिए एलोवेरा जैल – Aloe Vera Gel for Hair, in Hindi –

आज कल बालों की समस्या भी बहुत ज्यादा देखने मैं आती है । जैसे बलों का गिरना (Hair Fall), रूसी (Dandruff), न समस्याओं से निजात पाने के लिए एलोवेरा जैल ( Aloe Vera Gel ) का इस्तेमाल करें । एलोवेरा यह एक बहुत ही मॉइस्चराइजर है बालों के लिए इससे आपके बाल घने, मुलायम और खुबसूरत हो जाते है।

यह बालों को बढ़ाने और बालों का PH संतुलन बनायें रखने में भी काफी मददगार होता है । इसका इस्तेमाल करके आप बालों में होने वाली कई समस्याओं से छुटकारा पा सकते है  ।

बालों की परेशानियो के लिए एलोवेरा जेल ( Aloe Vera Gel) को इस्तेमाल करने का तरीका इस तरह है । Aloe Vera Benefits एलोवेरा की दो पत्तियां लेनी है और चम्मच की सहायता से जैल निकाल लें । अब इसमें लगभग आधे निम्बू का रस मिलाकर अच्छे से फेट लें ।

इसके बाद बालों को थोड़ा गिला नम करलें फिर इस मिक्स को अपनी उँगलियों की मदद से बालों और सिर में अच्छी तरह लगायें । फिर एक गर्म तोलिया लेकर 15-20 के लिए अपने बालों को कवर करलें ।

इसके बाद गुनगुने पानी और शैम्पू से बालों को धो लें  । इस हर हफ्ते या दो हफ्ते में जरुर इस्तमाल करें इससे आपके बालों को कई Benefits मिलेंगे ।

एलोवेरा जैल मसूड़ों के लिए – Aloe Vera Gel  for Hea।thy Gums, in Hindi –

अगर आप मसूड़ों की समस्यों से ग्रस्त है तो आपके लिए एलोवेरा (Aloe Vera Benefits ) अपनी Natura। Anti-bacteria। और Anti-microbia। गुडों की वजह से मसूड़ों और मुंह के लिए बहुत फायदेमंद है । जैसा की हम बता चुके है यह कई तरह के Vitamins और Minera। से भरपूर है ।

जिससे आपके मुह में होने वाली समस्याएँ जैसे मसूड़ों से खून आना, मुह के छाले, मुह से बदबू आना मसूड़े कमजोर होना आदि से छुटकारा दिलाने में मदद करते है ।

Aloe Vera Gel एलोवेरा जैल मुंह में होने वाली सभी समस्याओं को खत्म करके आपके मुंह और सांसो  को तरोताजा और आपके मसूड़ों को मजबूत बनाता है । ताजा एलोवेरा जैल ( Aloe Vera Gel ) लेकर अपने मसूड़ों पे हलके हाथ से मालिश करें ।

इसके आलावा आप एलोवेरा ( Aloe Vera Benefits ) के पावडर को ब्रश पर लगाकर भी इस्तमाल कर सकते है । ब्रश करने या इसे इस्तमाल करने के बाद आप कुछ ही देर मैं अपने मुह को तरोताजा और फ्रेश महसूस करेगें । इसके आलावा एलोवेरा के रस का इस्तमाल रोज़ करने से भी दांत और मसूड़े मजबूत और स्वस्थ  होते है ।

यह भी पढ़ें – जाने ब्रोकली क्या है और इसके अनोखे फायदे – Brocco।i Benefits and uses in Hindi

एलोवेरा जूस के फायदे – Aloe Vera Juice Benefits

जैसा की आपने एलोवेरा के बेनिफिट के बारे में तो जन ही चुके है आब बात करता है की एलोवेरा का जूस बनाकर खाने से क्या क्या फायदे होते है :

एलोवेरा रस कब्ज के लिए – Aloe Vera Juice for Constipation, in Hindi

अगर आप कब्ज से के शिकार है तो यह बहुत ही बड़ी परेशानी है ।  कब्ज होने से कई समस्याएँ और तकलीफ होती है । और इसकी वजह से कई बार आपका दिन खराब हो जाता है । अगर आप एलोवेरा ( Aloe Vera Benefits ) के इस्तमाल करते है तो आप इस समस्यां से निजात पा सकते है ।

इसके रस में फाइबर अधिक मात्रा में होता है जो आपके पाचन (Digestion) और मल-त्याग (Bowe। Evacuation) के लिए बहुत ही जरुरी है । यह एक Natural laxative भी है इसलिए Aloe Vera का रस  कब्ज के इलाज के लिए उपयोग में लाया जा सकता है ।

आप कब्ज महसूस कर रहे हैं तो दौ औंस एलोवेरा का जूस पियें कुछ ही घंटो के अन्दर आपको इसका पॉजिटिव रिजल्ट मिलेगा।

एलोवेरा जूस वजन घटाने के लिए – Aloe Vera Juice for Weight loss, in Hindi 

Aloe Vera Juice एलोवेरा जूस का रोज़ इस्तमाल करने से आपको कई शरीरिक फायदे होतें हैं । एलोवेरा ( Aloe Vera Benefits ) वजन कम करने मैं भी बहुत सहायक होता है । एलोवेरा के रस का नियमित इस्तमाल करने से यह आपके वजन को कम करने मैं बहुत ही मदद करता है ।

यह एक रेचक (laxative) के रूप में काम करके हमारी पाचन क्रिया (Digestion process) ठीक करता हैं । जिससे हमें खाना Digest करने में आसानी होती है जिससे आपको वजन कम करने में मदद मिलेगी । Aloe Vera Juice एलोवेरा जूस पीने से शारीर में ताजगी स्फूर्ति आती है।

एलोवेरा जूस दर्द और सूजन के लिए – Aloe Vera Juice for Inflammation, in Hindi

एलोवेरा बहुत ही फायदेमंद ओषधि है । यह आपके जोड़ों के सूजन और गठिया के दर्द को कम करने के लिए भी बहुत ही मददगार है । एलोवेरा जूस ( Aloe Vera Juice ) को सिर्फ दो हफ्ते नियमित इस्तमाल करने से शरीर में होने वाले सूजन और दर्द से काफी हद तक कमी महसूस की जा सकती है । यह Ulcerative colitis का भी एक सफल इलाज माना जाता  है।

यह भी पढ़ें – डॉक्टर कितने प्रकार के होते हैं? types of doctor and their work

एलोवेरा जूस शुगर (मधुमेह) के लिए – Aloe Vera Juice for Diabetes, in Hindi –

आज देखा जाये तो शुगर एक आम बीमारी हो गई है यह बीमारी हर उम्र के व्यक्तियों में देखने को मिलती है । वेसे शुगर का कोई परमानेंट इलाज नहीं है यानि की इसे जड़ से खत्म नहीं किया जा सकता है । लेकिन इसे कंट्रोल किया जा सकता है । एलोवेरा ( Aloe Vera Benefits ) Diabetes के मरीजो के लिए बहुत ही फायदेमंद है।

Aloe Vera Juice एलोवेरा जूस कम से कम टीन महीनो तक पिएँ फिर देखें इससे होने वाले फायदे यह आपकी डायबिटीज को कंट्रोल तो करता ही है साथ ही Diabetes से शरीर के अंगो (लीवर, किडनी अदि) को होने वाले नुकशान से भी बचाता है ।

एलोवेरा कोलेस्ट्रोल के लिए – Aloe Vera for cholesterol, in Hindi 

गलत खान पान की वजह से कई बार cholesterol बढ़ जाता है बढ़े हुए cholesterol की वजह से काफी परेशानी भी होती है । एलोवेरा बड़े हुए कोलेस्ट्रोल को नियंत्रित करने में भी काफी मददगार होता है ।

आप इसकी मदद से Bad cholesterol को कम कर सकते है । इससे आपके  Bad cholesterol की मात्रा को बढ़ने से  30% तक कम किया जा सकता  है ।  एलोवेरा की सही खुराक के लिए डॉक्टर या विशेषज्ञ की सलह जरुर लें।

एलोवेरा जूस इम्यून सिस्टम के लिए – Aloe Vera Juice for Immune System, in Hindi 

एलोवेरा ( Aloe Vera Benefits ) बहुत ही ताकतवर Anti-oxidant है जो आपके Immune system को मजबूत करता है और शरीर को बीमरियों से लड़ने की ताकत देता है । एलोवेरा जूस पियें और अपने शरीर को कई बिमारियों और बैक्टीरियल व वायरल सक्रमण से बचाएँ ।

एलोवेरा से होने वाले नुकशान – Aloe Vera Side Effects, in Hindi

वेसे एलोवेरा जैल का इस्तमाल सुरक्षित माना जाता है मगर लेटेक्स से निकले गए असंसाधिक एलोवेरा जूस आपको नुकशान भी पंहुचा सकता है । जिससे आपके स्वास्थ को भारी नुकशान हो सकता है ।

एलोवेरा रस में एक Anthraquinone नाम की चीज होती है जो laxative है और और यह अधिक मात्रा में इस्तेमाल किये जाने पर आप एंठन, निर्जलीकरण एवं दस्त का शिकार हो सकते है।

एलोवेरा जूस इस्तमाल करने से पहले डॉक्टर की सलाह जरुर लें खास करके जब आप किसी तरह का इलाज करा रहे हो या कोई रेगुलर दवाई लेते हो । क्योंकि एलोवेरा जूस को कुछ दवाइयों के साथ लेने से कुछ रिएक्शन हो सकते हैं ।

गर्भवती व स्तनपान कराने वाली महिलाओं को एलोवेरा जूस नहीं पीना चाहिए । गर्भवती महिलाओं के गरभाशय के संकुचन से गर्भपात और जन्म दोष हो सकते है । इसमें Anthraquinone दस्त की वजह बन सकता है ।

इसलिए स्तनपान कराने वाली महिलाएं भी एलोवेरा जूस का इस्तमाल नहीं करें । और 12 से कम उम्र के बच्चो को भी नहीं देना चाहिए यह इनके लिए असुरक्षित है ।

एलोवेरा जूस की वजह से शरीर में एड्रेनालाईन मात्रा ज्यादा हो सकती है । जो दिल (ह्रदय रोग) के मरीजो के लिए खतरनाक हो सकती है । इसकी वजह से आपके  शरीर मैं पोटेशियम की मात्रा भी कम हो सकती है ।

जिससे आपके दिल की धड़कने कम या ज्यादा हो सकती है और कमजोरी भी आ सकती है और माँसपेशियाँ नर्म पढ़ सकती है । बुजुर्गो और बच्चो को इसे इस्तमाल नहीं करना चाहिए ।

एलोवेरा जूस के ज्यादा इस्तमाल से श्रोणी में रक्त निर्माण हो सकता है जिससे गुर्दे को नुकशान हो सकता है ।

दोस्तों को भेजें

मेरा नाम Naveen है। मैं हर दिन देश दुनिया, blogging और internet से जुडी जानकारी मेरे इस ब्लॉग hindihelps.com पर upload करता रहता हु।

आपके लिए सम्बंधित लेख



Leave a Comment