डॉक्टर कितने प्रकार के होते हैं? types of doctor and their work

दोस्तों जैसे की हम जानते है की doctor हमारे लिए भगवान के सामान होते है जो की हमें अनेक रोगों से बचने और हेल्थ टिप देकर हमे रोगों से मुक्त रखते है। डॉक्टर बहुत से प्रकार के होते है और उन सभी का काम भी अलग अलग होता है। हर कोई जब किसी विशेष field के डॉक्टर का नाम सुनते है तो आश्चर्य होता है तो आज की इस पोस्ट में हम जानने वाले है की डॉक्टर कितने प्रकार के होते है यानि types of doctor and their work इस पोस्ट में हम यह भी जानने वे है की किस डॉक्टर का क्या काम होता है।

डॉक्टर कितने प्रकार के होते है

डॉक्टरों के प्रकार विभिन्न होते हैं, जो हमारे शरीर के अंगों का इलाज अलग-अलग चिकित्सक के द्वारा करवाई जाती हैं। प्रत्येक बिमारियों के चिकित्सा के लिए एक विशिष्ट डॉक्टर होता है। यह कुछ डॉक्टर विषय की सूचि दी गई है जिसमे आप देख सकते है different doctor field और डॉक्टर और उनके प्रकार:

doctor kitne prkar ke hote hai
doctor ke prkar

इस पोस्ट के माध्यम से कुछ विशेष डॉक्टरों के बारे में, और उनके कर्तव्य के बारे में सामान्य जानकारी दी गई है:

Allergist/Ammunologis doctor

वे एक चिकित्सक है जिसे विशेष रूप से बच्चों और वयस्कों को श्वास रोग(Asthma), खुजली(Eczema), एलर्जी(Allergies), और कुछ स्व-प्रतिरक्षित रोगों जैसे प्रतिरक्षा प्रणाली विकारों के निदान, उपचार और प्रबंधन के लिए प्रशिक्षित और इलाज करते हैं, जिसमें प्राथमिक एलर्जी या इम्यूनोडिफीसिअन्सी विकार शामिल हैं।

Anesthesiologist doctor

ये डॉक्टर एक दर्द प्रबंधन विशेषज्ञ होते हैं। वे आपको अपने दर्द को सुन्न करने के लिए या सर्जरी, प्रसव, या अन्य प्रक्रियाओं के लिए दवाएँ देते हैं। जब आप संज्ञाहरण के तहत हैं, तो वे आपके महत्वपूर्ण संकेतों की निगरानी करते हैं। वे उन रोगियों की भी मदद करते हैं जिनके पास चोट से गंभीर दर्द है, या पुराने या आवर्ती दर्द जैसे कि माइग्रेन या पीछे चल रही समस्याएं हैं।

Audiologist doctor

वे एक चिकित्सक है जो किसी व्यक्ति के कान से सुनने की क्षमता के साथ कान के बारे में हर एक चीजों को मूल्यांकन और इलाज करते है। कान एक बहुत ही महत्वपूर्ण अंग है, इसलिए इसे उपचार के लिए एक विशेषज्ञ की आवश्यकता होती है।

Cardiologist doctor

यह चिकित्सक हृदय प्रणाली से संबंधित विशेषज्ञ है, जो रक्त वाहिका(Blood Pressure), ह्रदय रोग(Heart Disease) और दिल का स्ट्रोक(Heart Attack or Stroke) वाले मरीजों को इलाज करते है।

Colon and Rectal Surgeons doctor

पेट और मलाशय का कैंसर, आन्त्रशोध की बीमारी, विपुटीय रोग जैसे बिमारिओं को शल्य चिकित्सा(surgical treatments) करते हैं।

Critical Care Medicine Specialists doctor

वे उन लोगों की देखभाल करते हैं जो गंभीर रूप से बीमार या घायल हैं, जो जीवन के लिए खतरा हो सकते हैं। इसमें जीवन समर्थन, आक्रामक निगरानी तकनीक, पुनर्जीवन और जीवन की देखभाल प्रदान करना शामिल है।

Dermatologist doctor

त्वचा विशेषज्ञ एक डॉक्टर होता है जो त्वचा, बाल और नाखूनों से जुड़ी स्थितियों में माहिर होता है। इन स्थितियों में खुजली, सोरायसिस और त्वचा कैंसर शामिल हैं। वे इन सभी बिमारिओं को इलाज करते है।

8. Endocrinologists: इस पद के चिकित्सक जिम्मेदार होता है जिसमें पिट्यूटरी ग्रंथि, अग्न्याशय, अंडाशय, थायरॉयड, हाइपोथैलेमस आदि शामिल होते हैं जो मधुमेह, हाइपरथायरायडिज्म आदि के इलाज में मदद करते हैं।

Emergency Medicine Specialists doctor

ये डॉक्टर आमतौर पर एक आपातकालीन कमरे में बीमार और घायल लोगों के लिए जीवन-या-मौत का निर्णय लेते हैं। उनका काम जीवन को बचाना और विकलांगता की संभावनाओं से बचना या कम करना है।

Family Physician doctor

वे एक ऐसी चिकित्सा विशेषता है जो सभी उम्र के लोगों के लिए व्यापक स्वास्थ्य देखभाल के लिए समर्पित है। सहित पूरे परिवार की देखभाल करते हैं। वे नियमित जांच और स्क्रीनिंग परीक्षण करते हैं, आपको फ्लू और टीका करण शॉट्स देते हैं, और मधुमेह और अन्य चल रही चिकित्सा स्थितियों का प्रबंधन करते हैं।

Gastroenterologists doctor

वे पेट, आंत्र, अग्न्याशय, यकृत और पित्ताशय सहित पाचन अंगों के विशेषज्ञ हैं। आप उन्हें अपने पाचन अंगों में पेट दर्द, अल्सर, दस्त, पीलिया, या कैंसर के लिए देख सकते हैं। वे कोलोनोस्कोपी और कोलन कैंसर के अन्य परीक्षण करते हैं।

Geriatric Medicine Specialist doctor

ये डॉक्टर बुजुर्गों की देखभाल करते हैं। वे अपने घरों, डॉक्टरों के कार्यालयों, नर्सिंग होम, सहायता प्राप्त रहने वाले केंद्रों और अस्पतालों में लोगों का इलाज कर सकते हैं।

Gynecologists doctor

एक स्त्री रोग विशेषज्ञ को महिला प्रजनन प्रणाली का इलाज करने के लिए प्रशिक्षित किया जाता है जिसमें योनि, गर्भाशय, अतिरेक और स्तन शामिल हैं।

Geriatric Medicine Specialists

ये चिकित्सकl बुजुर्गों की देखभाल करते हैं। वे अपने घरों, डॉक्टरों के कार्यालयों, नर्सिंग होम, सहायता प्राप्त रहने वाले केंद्रों और अस्पतालों में लोगों का इलाज कर सकते हैं।

Hematologists doctor

ये रक्त कोशिका, प्लीहा और लिम्फ ग्रंथियों के रोगों में विशेषज्ञ हैं, जैसे सिकल सेल रोग, एनीमिया, हीमोफिलिया और ल्यूकेमिया।

Hospice and Productive Medicine Specialists

वे ऐसे लोगों के साथ काम करते हैं जो मौत के करीब हैं। वे दर्द प्रबंधन के विशेषज्ञ हैं। वे आपके जीवन की गुणवत्ता को बनाए रखने के लिए अन्य डॉक्टरों की एक टीम के साथ काम करते हैं।

Internists doctor

ये प्राथमिक देखभाल करने वाले डॉक्टर आम और जटिल दोनों तरह की बीमारियों का इलाज करते हैं, आमतौर पर केवल वयस्कों में। आप किसी भी हालत में संभवतः उनके या आपके परिवार के डॉक्टर से मिलेंगे। अंतःविषय के पास अक्सर उप-विशिष्टताओं के एक मेजबान में उन्नत प्रशिक्षण होता है, जैसे हृदय रोग, कैंसर, या किशोर या नींद की दवा।

अतिरिक्त प्रशिक्षण (फेलोशिप कहा जाता है) के साथ, इंटर्निस्ट कार्डियोलॉजी, गैस्ट्रोएंटरोलॉजी, एंडोक्रिनोलॉजी, नेफ्रोलॉजी, पल्मोनोलॉजी, और अन्य चिकित्सा उप-विशेषज्ञताओं के विशेषज्ञ हो सकते हैं।

Infectious Disease Specialists

वे आपके शरीर के किसी भी हिस्से में संक्रमण, निदान और उपचार करते हैं, जैसे बुखार, लाइम रोग, निमोनिया, तपेदिक और एचआईवी और एड्स। उनमें से कुछ निवारक दवा या यात्रा दवा के विशेषज्ञ हैं।

Medical Geneticist

वे माता-पिता से बच्चों में पारित वंशानुगत विकारों का निदान और उपचार करते हैं। ये डॉक्टर आनुवांशिक परामर्श और स्क्रीनिंग टेस्ट भी दे सकते हैं।

Nephrologists doctor

वे गुर्दे की बीमारियों के साथ-साथ उच्च रक्तचाप और गुर्दे की बीमारी से जुड़े द्रव और खनिज असंतुलन का इलाज करते हैं।

Neurologist doctor

जैसा कि नाम से पता चलता है, तंत्रिका तंत्र के मुद्दों के इलाज और निदान के लिए एक न्यूरोलॉजिस्ट जिम्मेदार है। हमारे तंत्रिका तंत्र में हमारा मस्तिष्क, रीढ़ की हड्डी, संवेदी अंग और सभी तंत्रिकाएं शामिल हैं।

Obstetrician and Gynecologists doctor

ये डॉक्टर गर्भावस्था और प्रसव सहित महिलाओं के स्वास्थ्य पर ध्यान केंद्रित करते हैं। वे पैप स्मीयर, पैल्विक परीक्षा और गर्भावस्था जांच करते हैं। Obstetrician and Gynecologists दोनों क्षेत्रों में प्रशिक्षित हैं। लेकिन उनमें से कुछ महिलाओं के प्रजनन स्वास्थ्य (Gynecologists) पर ध्यान केंद्रित कर सकते हैं, और अन्य गर्भवती महिलाओं (Obstetrician) की देखभाल करने में माहिर हैं।

Oncologist doctor

ऑन्कोलॉजी में सभी प्रकार के कैंसर का अध्ययन शामिल है। इसमें रेडिएशन, मेडिकल और सर्जिकल शामिल हैं। ऑन्कोलॉजिस्ट एक प्रकार के कैंसर के विशेषज्ञ हो सकते हैं और साथ ही साथ यह क्षेत्र विशाल भी है।

Ophthalmologists doctor

आप उन्हें नेत्र चिकित्सक कहते हैं। वे चश्मे या कॉन्टैक्ट लेंस को लिख सकते हैं और ग्लूकोमा जैसी बीमारियों का निदान और इलाज कर सकते हैं। ऑप्टोमेट्रिस्ट के विपरीत, वे चिकित्सा चिकित्सक हैं जो हर तरह की आंखों की स्थिति का इलाज कर सकते हैं और साथ ही आंखों पर भी काम कर सकते हैं।

Osteopaths doctor

ओस्टियोपैथिक मेडिसिन (डीओ) के डॉक्टर एमडी की तरह पूरी तरह से लाइसेंस प्राप्त मेडिकल डॉक्टर हैं। उनका प्रशिक्षण एक “पूरे शरीर” दृष्टिकोण पर बल देता है। ओस्टियोपैथ नवीनतम चिकित्सा तकनीक का उपयोग करते हैं लेकिन शरीर की प्राकृतिक क्षमता को भी ठीक करते हैं।

Otolaryngologists/ENT doctor

ENT कान, नाक और गले के लिए खड़ा है, एक विशेषज्ञ जो इस तीन क्षेत्रों के मुद्दों और परेशानियों का इलाज और निदान करता है। एक ईएनटी विशेषज्ञ ईएनटी के विकारों के इलाज के लिए प्रशिक्षित एक चिकित्सक है।

Pathologist doctor

ये लैब डॉक्टर माइक्रोस्कोप के तहत शरीर के ऊतकों और तरल पदार्थों की जांच करके बीमारियों के कारणों की पहचान करते हैं।

Paediatrician doctor

बाल रोग विशेषज्ञ डॉक्टर हैं जो बच्चों का इलाज करते हैं। चूंकि हमारे शरीर में एक बच्चे का शरीर एक अलग तरीके से कार्य करता है, उम्र और बढ़ते चरणों जैसे कई कारकों के कारण, उनकी बीमारी और स्वास्थ्य संबंधी समस्याएं एक वयस्क से भिन्न होती हैं। एक बाल रोग विशेषज्ञ मानसिक व्यवहार के मुद्दों और शारीरिक स्वास्थ्य समस्याओं में मदद करता है।

वे जन्म से लेकर युवावस्था तक बच्चों की देखभाल करते हैं। कुछ बाल रोग विशेषज्ञ पूर्व-किशोर और किशोर, बाल दुर्व्यवहार या बच्चों के विकास संबंधी मुद्दों के विशेषज्ञ हैं।

Physiatrists doctor

शारीरिक चिकित्सा और पुनर्वास में ये विशेषज्ञ गर्दन या पीठ दर्द और खेल या रीढ़ की हड्डी की चोटों के साथ-साथ दुर्घटनाओं या बीमारियों के कारण होने वाली अन्य विकलांगता का इलाज करते हैं।

Plastic Surgeons doctor

आप उन्हें कॉस्मेटिक सर्जन कह सकते हैं। वे आपकी त्वचा, चेहरे, हाथों, स्तनों या शरीर का पुनर्निर्माण या मरम्मत करते हैं। जो चोट या बीमारी के बाद या कॉस्मेटिक कारणों से हो सकता है।

Podiatrist doctor

वे आपके टखनों और पैरों की समस्याओं की देखभाल करते हैं। जिसमें दुर्घटनाओं या खेल से या मधुमेह जैसी चल रही स्वास्थ्य स्थितियों से चोटें शामिल हो सकती हैं। कुछ पोडियाट्रिस्ट ने पैर की अन्य उप-विशिष्टताओं में उन्नत प्रशिक्षण दिया है।

Preventive Medicine Specialists

वे आपको अच्छी तरह से रखने पर ध्यान केंद्रित करते हैं। वे सार्वजनिक स्वास्थ्य या अस्पतालों में काम कर सकते हैं। कुछ लोगों को व्यसनों, बीमारियों से लेकर दवाओं, रसायनों, और जहर, और अन्य क्षेत्रों के संपर्क में रहने वाले लोगों के इलाज पर ध्यान केंद्रित किया जाता है।

Psychiatrist doctor

मानसिक स्वास्थ्य एक विशाल क्षेत्र है, जिस पर हमें अत्यधिक ध्यान देने की आवश्यकता है। इसलिए, मानव मस्तिष्क के अंदर जो जाता है उसका इलाज करना अनिश्चितता के कारण मुश्किल है। एक मनोचिकित्सक मानसिक स्वास्थ्य के मुद्दों का इलाज और निदान करने में मदद करता है।

Pulmonologists doctor

फुफ्फुसीय का अर्थ है फेफड़े, इसलिए एक चिकित्सक जो फेफड़ों का इलाज करता है। चूँकि आधुनिक समय में फेफड़ों से संबंधित असामान्यताओं और मुद्दों की सूची लंबी है, इसलिए फेफड़े के कैंसर के लिए एक पल्मोनोलॉजिस्ट सामान्य मुद्दों का निदान और उपचार करने में मदद करता है।

Radiologist doctor

इमेजिंग तकनीक की मदद से एक्स-रे, सीटी स्कैन, एमआरआई और अल्ट्रासाउंड आदि जैसी बीमारियों के निदान के लिए एक रेडियोलॉजिस्ट। वे किसी भी प्रकार के निदान की दिशा में पहला कदम हैं, जो मशीन के बिना नहीं किया जा सकता है।

Rheumatolosists doctor

वे आपके जोड़ों, मांसपेशियों, हड्डियों और tendons में गठिया और अन्य बीमारियों के विशेषज्ञ हैं। आप उन्हें अपने ऑस्टियोपोरोसिस (कमजोर हड्डियों), पीठ में दर्द, गाउट, खेल से बार-बार होने वाली चोटों और दोहराए जाने वाली चोटों और फाइब्रोमाइल्गिया के लिए देख सकते हैं।

Sleep Medicine Specialists

वे आपकी खराब नींद के पीछे के कारणों का पता लगाते हैं और उनका इलाज करते हैं। आपके पास स्लीप लैब हो सकते हैं या आपको अपने स्लीप-वेक पैटर्न को चार्ट करने के लिए होम-टेस्ट दे सकते हैं।

38. Sports Medicine Specialist: ये डॉक्टर खेल और व्यायाम से संबंधित चोटों का निदान, उपचार और रोकथाम करते हैं।

General Surgeons

ये डॉक्टर आपके शरीर के सभी हिस्सों पर काम कर सकते हैं। वे ट्यूमर, उपांग या पित्ताशय की थैली को बाहर निकाल सकते हैं और हर्निया की मरम्मत कर सकते हैं। कई सर्जनों की उप-विशिष्टियाँ होती हैं, जैसे कैंसर, हाथ या संवहनी सर्जरी।

Dentist doctor

एक दंत चिकित्सक मौखिक हीथ का एक डॉक्टर है, मौखिक स्वास्थ्य में दांत, जीभ और मसूड़े शामिल हैं। एक दंत चिकित्सक इन तीन क्षेत्रों के मुद्दों का निदान और उपचार करने के लिए जाना जाता है।

Orthopedic Surgeon

एक आर्थोपेडिक सर्जन को मस्कुलोस्केलेटल सिस्टम से संबंधित मुद्दों से निपटने के लिए जाना जाता है। इसका मतलब मांसपेशियों और हड्डियों से है। इन क्षेत्रों के किसी भी फ्रैक्चर, दर्द या असामान्यता के बारे में किसी हड्डी रोग विशेषज्ञ सर्जन से परामर्श करने की आवश्यकता है।

Veteninarian doctor

मानसिक स्वास्थ्य की विशिष्टता के बाद, हमारे गड़गड़ाहट मित्रों: जानवरों का मुद्दा आता है। जानवरों में मुद्दों का उपचार और निदान एक पशुचिकित्सा द्वारा किया जाता है। इसमें मानसिक और शारीरिक दोनों शामिल हैं।

Cardiothoracic Surgeon

थोरैक्स का अर्थ है छाती। एक कार्डियोथोरेसिक सर्जन हृदय, फेफड़े, अन्नप्रणाली और छाती में अन्य अंगों की स्थितियों का इलाज करता है।

Urologist doctor

ये सर्जन हैं जो मूत्र पथ में समस्याओं के लिए पुरुषों और महिलाओं की देखभाल करते हैं, जैसे कि एक लीक मूत्राशय। वे पुरुष बांझपन का इलाज भी करते हैं और प्रोस्टेट परीक्षा करते हैं।

दोस्तों को भेजें

मेरा नाम subhash dhaka है। मैं हर दिन देश दुनिया, blogging और internet से जुडी जानकारी मेरे इस ब्लॉग hindihelps.com पर upload करता रहता हु।

आपके लिए सम्बंधित लेख



Leave a Comment