Linux के क्या फायदे है ? क्या Computer के लिए linux operating system अच्छा है ?

laptop या कंप्यूटर तो हम सभी use करते है और operating system क्या होते है इसके बारे में भी हमें पता है जिनको नहीं पता तो बता दू की operating सिस्टम user और machine के बिच communication का काम करता है । लिनक्स भी एक operating system है जो की मुख्यत developer और hackers के बिच काफी पोपुलर है ।

आज के इस पोस्ट में, मैं आपको Linux Kya Hai (What is Linux in Hindi) इसका इतिहास इसके फायदे क्या है और इसके कुछ ख़ास फीचर के बारे में बताऊंगा जो किसी भी कंप्यूटर यूजर के लिए जानना बेहद जरुरी है दोस्तों आज हम जिस भी टेक्नोलॉजी का इस्तेमाल कर रहे है चाहे वह स्मार्टफोन, कंप्यूटर या कोई भी टेक्नोलॉजी हो सबमे लिनक्स का इस्तेमाल हर जगह पर किया जाता है इसलिए यह सबसे पावरफुल मानी जाती है और ज्यादातर इसका इस्तेमाल बड़ी बड़ी कंपनी आर्गेनाइजेशन अथवा संगठन में किया जाता है ।

Linux Kya Hai (What is Linux in Hindi)

Linux Kya Hai:- लिनक्स एक ऑपरेटिंग सिस्टम है जिस तरह आप अपने कंप्यूटर में ऑपरेटिंग सिस्टम जैसे Window 7 या  Window 10 और अपने मोबाइल में एंड्राइड बिलकुल इसी तरह लिनक्स भी एक तरह का ऑपरेटिंग सिस्टम कहलाता है।  इसका उपयोग ज्यादातर सभी बड़ी बड़ी कंपनी जैसे गूगल फेसबुक अमेज़न माइक्रोसॉफ्ट और गवर्नमेंट के सभी कार्य में इस्तेमाल किया जाता है इसे और अलग नामो से जाना जाता है जिसमे Ubuntu और Red Hat सबसे पॉपुलर है।

linux kya hai

क्यूंकि विंडोज ऑपरेटिग सिस्टम का इस्तेमाल करना किसी भी यूजर के लिए बहुत ही आसान है, इसलिए साधारण काम के लिए या घर और छोटे ऑफिस में विंडोज ऑपरेटिंग सिस्टम को इस्तेमाल किया जाता है।  जबकि लिनक्स एक एडवांस ऑपरेटिंग सिस्टम है जिसमे आप normal usage के साथ साथ इसके जरिये advance कार्य भी कर सकते है।

इसके लिए आपको इसकी टर्मिनल कमांड अच्छे से आना चाहिए तभी आप इसका बेहतर उपयोग कर पाएंगे यह ज्यादातर एथिकल हैकर और IT फील्ड से जुड़े लोगो को सबसे पहली पसंद है और यह Free Open Source ऑपरेटिंग सिस्टम है।

Linux History in Hindi – लिनक्स का इतिहास

दोस्तों 1969 में Dennis Ritchie और Ken Thompson ने जब C Language के साथ साथ UNIX ऑपरेटिंग सिस्टम का  निर्माण किया AT&T लैब में और उन्होंने इसके सोर्स कोड को सभी के साथ शेयर कर दिया लेकिन इसके बाद AT&T ने इसको बेचना शुरू कर दिया लेकिन ऐसा करने से लोग निराश हो गए।

क्यूंकि पहले उन्हें यह फ्री में उपलब्ध हो रही थी और अब इसको इस्तेमाल करने के लिए पैसे देने पड़ रहे थे।  इसके बाद 1980 में Richard Stallman ने एक प्रोजेक्ट GNU पर काम करना शुरू किया जिसका लक्ष्य था की इसके source कोड को सबके लिए फ्री में उपलब्ध कराया जाये जहाँ पर सभी एकसाथ मिलकर काम कर सके।

read this also: Modem क्या होता है और Modem कितने प्रकार के होते है ?

अब 1990 में एक Swedish speaking स्टूडेंट Linus Torvalds ने एक कंप्यूटर 386 Hardware कंप्यूटर ख़रीदा और उसमे एक POSIX (Portable Operating System InterfaceKernel  बनाया और लिनक्स एक तरह का कर्नेल ऑपरेटिंग सिस्टम ही है जो हार्डवेयर और सॉफ्टवेयर के बीच कम्युनिकेशन करने का कारक है।

और यह ऑपरेटिंग सिस्टम केवल 386 हार्डवेयर को ही सपोर्ट करता था और फिर इन्होने इसे सभी के लिए ऑनलाइन फ्री में उपलब्ध करा दिया।  ऐसे ही Linux का निर्माण हुवा धीरे धीरे इसमें और सुधार किये गए और आज यह सबसे ज्यादा इस्तेमाल होने वाला ऑपरेटिंग सिस्टम है।

Benefits of Linux in Hindi – लिनक्स के फायदे क्या है

दोस्तों आशा करता हु अभी तक आपको समझ आ गया होगा की Linux Kya Hai तो चलिए अब इसके ऐसे कुछ ख़ास features और benefits के बारे में जान लेते है।

Linux Open Source Code

इसका सबसे बड़ा फायदा यह है की इसको इस्तेमाल करने के लिए आपको पैसे देने की जरुरत नहीं है।  यह ऑपरेटिंग सिस्टम बिलकुल फ्री है इसलिए यह एक open source ऑपरेटिंग सिस्टम है जिसे सभी इस्तेमाल कर सकते है।

Network Friendly

जी हाँ अगर आप एक नेटवर्क के अंदर सभी कंप्यूटर को आपस ने कनेक्ट करके कम्युनिकेशन करना चाहते है तो लिनक्स नेटवर्किंग करने के लिए सबसे बेहतरीन प्लेटफार्म यानि ऑपरेटिंग सिस्टम माना जाता है।

Portable

जी हाँ लिनक्स ऑपरेटिंग सिस्टम अलग अलग तरह के हार्डवेयर और सॉफ्टवेयर को सपोर्ट करता है इसलिए यह एक पोर्टेबल ऑपरेटिंग सिस्टम कहलाता है।

Multi User Operating System

जी हाँ यह एक मल्टीयूज़र ऑपरेटिंग सिस्टम है जिसमे एक समय में एक से अधिक यूजर इसको इस्तेमाल कर सकते है और अपना  अपना प्रोग्राम या सॉफ्टवेयर चला सकते है।

Security

दोस्तों लिनक्स किसी भी दूसरे ऑपरेटिंग सिस्टम की बजाये कहि ज्यादा सेफ और सिक्योर है और यह यूजर को security भी प्रदान करता है और इसमें विंडोज की बजाये वायरस आने की सम्भावना काफी कम है।

GUI & CUI

जी हाँ यह भी विंडोज ऑपरेटिंग सिस्टम की तरह एक GUI (Graphical User Interface) पर काम करता है जिसमे विंडोज की तरह ही Desktop, Icon, Menu इत्यादि सभी फीचर है और जरुरत पड़ने पर आप इसे CUI (Command Line Interface) DOS की तरह भी इस्तेमाल कर सकते है।

Apache Web Server

दोस्तों लिनक्स में अपाचे वेब सर्वर नाम का प्रोग्राम है जिसमे वेब पेज बनाये जाते है और यह आज के समय का सबसे पॉपुलर वेब सर्वर माना जाता है।

Multi Programming OS

दोस्तों लिनक्स विंडोज की तरह ही एक मल्टी प्रोग्रामिंग ऑपरेटिंग सिस्टम है  जिसमे आज एक समय में एक से ज्यादा प्रोग्राम को चला सकते है।

Uses of Linux in Hindi 

दोस्तों अब जान लेते है आखिर लिनक्स ऑपरेटिंग सिस्टम का इस्तेमाल कहाँ और किन कामो में किया जा सकता है जो सायद ही आपको मालूम होगा।

Computer Troubleshooting 

जी हाँ अगर आपके कंप्यूटर में कोई भी टेक्निकल error या प्रॉब्लम आ जाती है तो आप इसे लिनक्स ऑपरेटिंग सिस्टम के द्वारा सही कर सकते है और अपने drive के अंदर सभी फाइल्स का बैकअप आसानी से ले सकते है ।

Host Website 

दोस्तों आप दिनभर में नाजाने कितनी वेबसाइट पर विजिट करते है और ज्यादातर वह सभी साइट linux ऑपरेटिंग सिस्टम पर ही आधारित होती है इसलिए इसका उपयोग websites को host करने के लिये किया जाता है ।

Internet 

दोस्तों इस पुरे वर्ल्ड में इंटरनेट के नेटवर्क का एक जंजाल बिछा हुवा है और इंटरनेट भी लिनक्स ऑपरेटिंग सिस्टम पर ही आधारित है और इसे से पूरा इंटरनेट चलाया जाता है ।

Database 

दोस्तों लिनक्स एक safe और secure ऑपरेटिंग सिस्टम माना जाता है इसलिए सभी बड़ी बड़ी कंपनी अपने डेटाबेस को लिनक्स पर ही चलाते है इसलिए इसका सबसे ज्यादा उपयोग डेटाबेस को save और स्टोर करने के लिए किया जाता है ।

Super Computer 

जी हाँ लिनक्स का सबसे ज्यादातर इस्तेमाल सुपर कंप्यूटर के अंदर किया जाता है और ज्यादातर सभी सुपर कंप्यूटर जो बड़ी बड़ी संसथान और संघठन में इस्तेमाल होते है वह सभी linux based ही होते है ।

Scientific Computing 

जी हाँ किसी भी साइंटिफिक रिसर्च इत्यादि में काफी सारे लिनक्स सिस्टम को एक साथ जोड़कर काम किया जाता है जैसे मौसम की भविस्यवाणी इत्यादि ।

Security & Hacking 

जी हाँ दोस्तों लिनक्स ऑपरेटिंग सिस्टम का इस्तेमाल हैकिंग में किया जाता है जैसे Kali Linux जो हैकिंग के लिए सबसे ज्यादा प्रचलन में है और इसका इस्तेमाल security और हैकिंग दोनों में किया जाता है।

read this also : Deep nostalgia AI क्या है ?

Linux और Windows ऑपरेटिंग सिस्टम में क्या अंतर है 

windows और linux के कुछ key deficiencies निम्न प्रकार है जो आप सभी के लिए जानना बेहद जरुरी है :

  • सबसे पहला अंतर तो यही है की लिनक्स एक ओपन सोर्स ऑपरेटिंग सिस्टम है जबकि विंडोज एक कमर्शियल ऑपरेटिंग सिस्टम है।
  • लिनक्स एक GPL (General Public License) ऑपरेटिंग सिस्टम है जबकि विंडोज माइक्रोसॉफ्ट लाइसेंस ऑपरेटिंग सिस्टम है लिनक्स में आप किसी भी तरह का modification कर सकते है और जबकि विंडोज में आप ऐसा नहीं कर सकते ।
  • लिनक्स के सोर्स कोड को कोई भी access कर सकता है जबकि विंडोज के सोर्स कोड को आप एक्सेस नहीं कर सकते।
  • लिनक्स विंडोज ऑपरेटिंग सिस्टम के बजाये कहि ज्यादा safe और सिक्योर माना जाता है।
  • लिनक्स विंडोज की बजाये कहि जाता तेजी (Fast) से काम करता है जबकि विंडो लिनक्स से slow काम करता है।
  • लिनक्स में ज्यादातर सभी प्रोग्राम या सॉफ्टवेयर बिलकुल मुफ्त है जबकि विंडोज में कुछ सॉफ्टवेयर paid होते है।
  • लिनक्स का इस्तेमाल ज्यादातर बड़ी बड़ी कंपनी में सर्वर और ऑपरेटिंग सिस्टम के तोर पर सुरक्षा के लिए इस्तेमाल किया जाता है।  जबकि विंडोज का इस्तेमाल केवल personal और छोटे बिज़नेस में किया जाता है ।

Disadvantages of Linux in Hindi

दोस्तों चलिए अब इसके कुछ नुकसान के बारे में जान लेते है जो इस प्रकार है :

  • अगर आप एक non-technical इंसान है तो लिनक्स को इस्तेमाल करना आपके लिए एक मुश्किल भरा काम हो सकते है जबकि विंडोज को इस्तेमाल करना बहुत आसान है ।
  • दोस्तों विंडोज की बजाये लिनक्स में किसी सॉफ्टवेयर को ढूंढ़ना और उसे इनस्टॉल करना तोडा complicated होता है।
  • लिनक्स को चलाने या सिखने के लिए आपको इसकी सभी command line को जानना बेहद जरुरी है जो की एक आम यूजर के लिए मुश्किल काम हो सकता है।
  • दोस्तों लिनक्स का इस्तेमाल ज्यादातर corporate ऑफिस में किया जाता है जबकि विंडोज का इस्तेमाल कमर्शियल use के लिए किया जाता है।
  • अगर आप गेम खेलने के शौकीन है तो आप लिनक्स में किसी तरह की गेमिंग नहीं कर सकते हालाँकि अभी लिनक्स के लिए भी game बनाने लगे है लेकिन ट्रेंडिंग गेम केवल windows के लिए बनते है ।

Popular Linux Distribution in Hindi 

दोस्तों चलिए अब आपको में कुछ ऐसे पॉपुलर लिनक्स डिस्ट्रीब्यूशन के बारे में बात करते है और आज के समय में लिनक्स के सबसे पॉपुलर डिस्ट्रीब्यूशन माने जाते है

Final Words on Linux Kya Hai Hindi

दोस्तों आशा करता हु की आपको इस ब्लॉग के द्वारा Linux Kya Hai (What is Linux in Hindi) और इसके फायदे नुकसान क्या है समझ आ गए होंगे अगर आपको इस पर कोई भी सुझाव देना चाहते है तो कृपया जरूर बताये और हम इसे और सुधारने की भरपूर कोसिस करेंगे

अगर आपको हमारा आर्टिकल पसंद आया हो तो इसे सभी सोशल मीडिया वेबसाइट पर शेयर जरूर करे जिससे हमें ऐसे आर्टिकल लिखने में प्रोत्साहन मिलेगा आपके एक शेयर करने से किसी को अच्छी जानकारी मिल सकती है इसलिए शेयरिंग जरूर करे

दोस्तों को भेजें

मेरा नाम Naveen है। मैं हर दिन देश दुनिया, blogging और internet से जुडी जानकारी मेरे इस ब्लॉग hindihelps.com पर upload करता रहता हु।

आपके लिए सम्बंधित लेख



Leave a Comment