मोबाइल से ऑनलाइन पैसे कैसे कमाए – india me online paise kaise kamaye

हर कोई आजकल पैसे कमाना चाहता है और इसी कारण वो इन्टरनेट कर यह सर्च करता रहता है की “ऑनलाइन पैसे कैसे कमाए”,”घर बैठे पैसे कैसे कमायें”,”इन्टरनेट से पैसे कैसे कमाए” या फिर india me online paise kaise kamaye आदि. लोग ऑनलाइन पैसे इसलिए कमाना चाहते है क्योकि वो चाहते है की ऑनलाइन काम करके पैसे कमा सके जिससे उनकी जरूरते पूरी हो सके और आगे जाकर वो आसानी से ऑनलाइन काम कर सके.

आजकल बहुत सरे log जॉब के साथ part time ऑनलाइन काम करके बहुत सारा पैसा कमा रहे है और कुछ log तो अपना जॉब भी छोड चुके है. इस प्रकार आप भी ऑनलाइन काम करके पैसे कम सकते है जिससे आप अच्छा खासा पैसा बना सकते है.

वैसे तो ऑनलाइन पैसे कमाने के बहुत से तरीके है, परंतु आज के इस आर्टिकल में मैं आपको इनमे से सिर्फ 6 तरीको के बारे में बताऊंगा जो सबसे ज्यादा पॉपुलर है, और लोग इन तरीकों से महीने के लाखों करोड़ों रुपये कमा भी रहे हैं। और ये तरीका एकदम रियल है। आप इस पोस्ट में पैसे कमाने के तरीके के बारे में जानकर आसानी से पैसे कमा सकते है। तो चलिए उन 6 तरीको के बारे में जान लेते हैं।

online paise kaise kamaye
online paise kaise kamaye

1. Blogging से पैसे कैसे कमाए

Blog जो की web log का छोटा रूप है, यह एक तरह से वेबसाइट होती है, जिसे नियमित रूप से अपडेट किया जाता है, ब्लॉग पर अलग अलग लेखों को पोस्ट के रूप में माना जाता है, इसके माध्यम से आप knowledge, information और अपने सभी विचारों को internet पर publish यानी कि शेयर कर सकते हैं, मेरा ये ब्लॉग इसका उदाहरण है।

Blogging क्या है?

Blogger.com जो कि फ्री में हमें अपना खुद का ब्लॉग create करने की सर्विस प्रोवाइड कराती है। यह गूगल का ही एक प्रोडक्ट है, जिसकी मदद से आप अपना ब्लॉग बनाकर उससे इनकम भी कर सकते हैं जैसा कि लोग कर रहे हैं, परंतु इससे पहले आइये ये जान लेते हैं कि blogging और blogger क्या है।

अगर आसान सब्दों में कहें तो blog के activity को ही blogging कहते हैं, जैसे कि ब्लॉग बनाना, उसपर आर्टिकल publish करना, उसका SEO करना, उसे सही से design करना और लगातार अपडेट रखना ही blogging कहलाता है।

Blogger किसे कहते हैं ?

जो व्यक्ति अपने ब्लॉग को manage करता है यानी कि blogging करता है तो उसे blogger कहा जाता है वहीं यह अपने ब्लॉग पर ऐसे पोस्ट डालता है जिससे की लोगों को help मिलती है।

अब तक आपको blog, blogging और blogger के बारे में थोड़ी बहुत जानकारी मिल गई होगी लेकिन अब बात आती है कि लोग blogging क्यों करते हैं, तो आइये इसके बारे में जानते हैं।

blogging के क्या फायदे है ?

हर blogger का अपना अलग अलग मकसद होता है एक ब्लॉग बनाने का, ज्यादातर लोग एक ब्लॉग की मदद से पैसे कमाने के लिए blogging करते हैं जबकि कुछ blogger का उद्देश्य अपने knowledge को दुनिया के सामने रखने का होता है।

read this : WordPress पर ब्लॉगिंग करने के फायदे – wordpress पर ही blogging क्यों करे ?

Blog बनाने से बहुत सारे फायदे होते हैं, जिनमे से लोगों का blogging करने के कई उद्देश्य हो सकते हैं जैसे कि नीचे पढ़ सकते हैं।

  • ऑनलाइन इनकम करने के लिए.
  • अपने बिज़नेस को run करने के लिए.
  • अपना नेटवर्क बनाने के लिए.
  • नाम कमाने के लिए.
  • अपने विचारों को दुनिया के साथ शेयर करने के लिए.
  • एक अच्छा रायटर बनने के लिए.
  • दूसरों की help करने के लिए.
  • सेलिब्रिटी जैसा सम्मान पाने के लिये.
  • कुछ नया सीखने और सिखाने के लिए.

ये कुछ फायदे हैं परंतु इसके अलावा भी ब्लॉग से कई फायदे होते हैं जिन्हें करने के लिए लोग blogging करते हैं।

ब्लॉगिंग के प्रकार – Types of blogging

अगर हम मुख्य प्रकार के बारे में बात करें तो ब्लॉगिंग दो प्रकार के होते हैं।

1. Event blogging
2. Permanent blogging

Event blogging: यह एक ऐसा ब्लॉगिंग type है जिसको हम छोटे समय के लिए manage करते हैं क्योंकि ये होते ही छोटे समय के लिये है और यही वजह है कि इसमें हमें इसके अनुसार सामग्री publish करना होता हैं।

read this : BLOG क्या है और BLOGGING के क्या फायदे हैं ?

Permanent blogging: जैसा कि नाम से ही पता चल रहा है कि Permanent blogging इसमें लगातार content publish करना होता है, इस तरह के ब्लॉगिंग के contents हमेशा internet पर उपलब्ध होते हैं।

Blogging से पैसे कैसे कमाए -आसान तरीके

  1. Advertising से : एक बार आप 20 से 25 आर्टिकल अपने ब्लॉग में publish कर देते हैं, फिर आप Google Adsense, Media.net जैसे कंपनी के Ads अपने ब्लॉग पर दिखा के ऑनलाइन पैसे कमा सकते हैं, जितना ज्यादा लोग आपके ब्लॉग पर आएंगे और आपके विज्ञापन (Ads) पर क्लिक करेंगे उतना ही आपको पैसे मिलेंगे।
  2. Affiliate marketing से : अगर आपके ब्लॉग पर बड़ी संख्या में लोग विजिट कर रहे हैं, तो आप affiliate marketing से भी अच्छा खासा पैसे कमा सकते है, affiliate marketing में आपको दूसरो के products को sell करवाना होता है। उसके बदले में वो कंपनी आपको कुछ प्रतिसत कमीशन देता है, Amazon, flipkart जैसे e-commerce वेबसाइट के प्रोडक्ट को आप अपने ब्लॉग पर sell करवा सकते है, जितना ज्यादा आप sell करवाते हो उतना ही आपको कमीशन मिलता है।
  3. Sponsored post से : अगर आपका ब्लॉग थोड़ा पॉपुलर हो जाता है, तो आपको बड़े बड़े कंपनी के Sponsored भी मिल सकते है,  जिनके प्रोडक्ट को आप अपने ब्लॉग पर review करके उनसे पैसे ले सकते हो, और दूसरे ब्लॉग का प्रोमोशन करके भी उनसे पैसे ले सकते है, परन्तु आप अपने ब्लॉग पर उन्ही प्रोडक्ट या ब्लॉग का review करे जो हर तरह से रियल हो, वरना आप परेशानी में पढ़ सकते है।

2. YouTube से पैसे कमाए 

क्या आप भी Youtube से पैसे कमाना चाहते हैं, लेकिन आपको पता नहीं है, कि Youtube से पैसे कैसे कमाए जाते हैं, तो घबराने की कोई जरूरत नहीं, क्योंकि हम आपको Youtube से पैसे कैसे कमाए की पूरी जानकारी देने वाले हैं, ताकि आपको Youtube से पैसे कैसे कमाए को लेकर सारे doubts क्लियर हो जाए और अन्य Youtubars की तरह आप भी इससे अच्छी खासी earning कर सके।

जैसा कि हम सभी लोग जानते हैं, की भारत मे Jio का सिम लॉन्च होने के बाद Internet यूज़र्स काफी ज्यादा बढ़ गए, इसी के चलते Youtube पर Competition भी अधिक बढ़ गया है, लगभग प्रतिदिन लाखो करोड़ों लोग Youtube पर videos अपलोड कर रहे हैं, जिनका मात्र एक ही उद्देश्य होता है, यूट्यूब से पैसे कमाना।

Youtube channel बनाये और वीडियो अपलोड करे?

सबसे पहले आपको Youtube पर अपना channel बनाना होता है, जो की आप Youtube.com या फिर Youtube की official application पर अपने gmail Id से sign in करके बना सकते हैं। परंतु एक youtube करने के लिए आपको कुछ बातों का ध्यान रखना होगा।

जैसे कि :

  • कोशिश करे कि अपके youtube channel का नाम अपके topic से रिलेटेड हो, और आपके channel का नाम unique होना चाहिए।
  • अपने youtube channel का look professional बनाने के लिए channel art और logo design करे।
  • अपने Youtube video में उपयोग करने के लिए एक बढ़िया सा intro maker बनाये।
  • अपने videos में किसी की copy न करे, आप हमेशा अपने channel पर unique video अपलोड करे।
  • अपने channel पर video अपलोड करने के बाद उसे Social media पर ज्यादा से ज्यादा शेयर करें ताकि आपके views आये और आपका video यूट्यूब में rank करे।
  • अपने channel पर views बढ़ाने के लिए videos अपलोड करते समय उसका अच्छे से SEO करे, जैसे की titel, tags, thumbnail, description etc. का अच्छे से optimize करे।

जब आपके videos youtube पर रैंक करने लगे और आपके videos पर views आना शुरू हो जाये, फिर आप ऊपर बताये गए तरीकों से पैसे कमा सकते हैं।

किस topic पर youtube channel को create करे?

जब बात आती है, की अपने channel को किस टॉपिक पर create किया जाए, तो यहां पर एक ही जवाब आता है, की आप उन्ही topic पर अपना channel बनाये जिनमें आप interested है। नीचे हमने कुछ topic के बारे में लिखा है, जिन्हें आप सेलेक्ट करके उसपर videos बना सकते हैं।

  1. Technology & science
  2. Health & fitness tips (अगर आपको knowledge है तो)
  3. Tutorials videos (अगर आपको किसी चीज में अच्छे से experience है, तो उसका step by step Tutorials बना सकते हैं)
  4. Motivational videos
  5. Fact based video (example top 10 countries, top 10 indian railway)
  6. Lifestyle videos
  7. News & politics
  8. Travels vlogging
  9. Cooking tips
  10. Comedy & prank
  11. Education (शिक्षा)
  12. Hacking technique
  13. Biography
  14. Gaming channel
  15. Fashion and style tips

ये सभी पॉपुलर categories है, जो कि Youtube पर लाखों लोग इस तरह के channel चला रहे है। अगर आप इसके अलावा भी किसी categories पर अपने channel को बनाना चाहते हैं, तो बना सकते हैं। परंतु Youtube पर कोई भी channel create करने से पहले, Youtube guidelines जरूर पढ़ें।

How to make money on youtube in hindi

देखा जाए तो youtube का इस्तेमाल करके लोग बहुत से तरीको से पैसे कमा रहे हैं, परंतु ये सब कर पाना इतना आसान नहीं होता है, इसके लिए आपको पहले ही समझना होगा कि ऐसे कौन से तरीके हैं जिनका उपयोग करके हम regular इनकम कर सकते हैं। नीचे हमने कुछ पॉपुलर तरीको के बारे में लिखा है, जिनका इस्तेमाल करके Youtube से लाखों रुपए कमा रहे हैं लोग और आप भी कमा सकते हैं।

1. Google Adsense

Youtube से पैसे कमाने वाले तरीकों में Google Adsense सबसे पहले नंबर पर आता है, परंतु Youtube policies के मुताबिक अपने Youtube channel को गूगल एडसेंस से monetize करने के लिए आपको कुछ task जैसे आपके चैनल पर minimum 1000 subscriber और 4000 घंटे का watch time पूरा करना होता है। एक बार आपका ये task पूरा हो जाता हैै, फिर आप अपने channel पर Google Adsense के विज्ञापन दिखाकर पैसे कमा सकते हैं।

2. Affiliate marketing

एक Youtube channel की मदद से Affiliate marketing करके भी बड़े ही आसानी से अच्छा खासा पैसे कमाया जा सकता है। इसके लिए आपको अपने channel पर किसी Affiliate कंपनी के प्रोडक्ट का review वीडियो बनाना होता है, और उस प्रोडक्ट का purchase Link अपने वीडियो के description में डालना होता है, जिससे कि आपके viewer उस प्रोडक्ट को खरीदते है और आपको उसका कुछ प्रतिसत कमीशन मिलता है।

3. Sponsored video

अगर आपका Youtube channel थोड़ा बहुत पॉपुलर हो जाता है, तो आपको बड़े बड़े कंपनियों द्वारा Sponsored video बनाने के offer भी आने लगते हैं, जिसमें बस आपको इनके प्रोडक्ट का अपने वीडियो के starting या last में review करना होता है, जिसके बदले में आप इनसे पैसे ले सकते हैं, जो कि एक review के आपको हजारो लाखो रुपये मिल सकते हैं।

4. अपना खुद का product sell करके

अगर आपका कोई brand या product है, जैसे कि electronic products, कपड़े की दुकान, या कोई भी products है, तो आप अपने Youtube channel पर उसका प्रोमोशन यानी sell करके पैसे कमा सकते हैं, इसके लिए आपको अपने video में अच्छे से अपने product के बारे में बताना होता है, ताकि आपके ज्यादा से ज्यादा viewers आपके प्रोडक्ट को खरीदे।

अगर आप इस तरीके का Youtube पर सही इस्तेमाल करते हैं, तो बाकी के बताए गए तरीको से ज्यादा बेहतर इससे पैसे कमा सकते हैं। इसके अलावा अगर आपकी कोई blog है, तो Youtube से उस पर traffic प्राप्त कर सकते हैं।

3. Freelancing से ऑनलाइन पैसे कमाए

जिन लोगों को Freelancing के बारे में नहीं पता तो उन्हें बतादूँ की इंटरनेट पर जब कोई एक व्यक्ति दूसरे व्यक्ति का कोई कार्य करता है और उसके बदले में उससे पैसे लेता है तो उसे ही Freelancing कहते हैं। अगर आप किसी चीज में expert है, तो आप freelancer.com, feverr.com जैसे वेबसाइट पर freelancing कर सकते हैं।

freelancing में आपको कई तरह के काम मिल जाते है, जिनमे आपको knowledge हो आप वो काम करके पैसे कमा सकते हैं, नीचे freelancing के कुछ कार्य के नाम available है जो आप कर सकते हैं।

freelancing में कुछ इस प्रकार के कार्य आपको मिल सकते हैं

  1. Web development
  2. Content writing (hindi/engine)
  3. Mobile app development
  4. Videos editing
  5. Logo design
  6. Web design
  7. Search engine optimization
  8. Accounting services

ये सभी freelancing में होने वाले कुछ कार्य है, जिसे करके लोग अच्छे खासे पैसे कमा रहे हैं, इनके अलावा भी freelancing में बहुत से काम मिल जाते हैं जिन्हें आप कर सकते हैं।

4. Quora से ऑनलाइन पैसे कैसे कमाए

Quora के बारे में आप लोग अवश्य जानते होंगे Google पर जब भी आप कुछ क्वेश्चन सर्च करते हैं तो वह क्वेश्चन का आंसर आपको Quora के माध्यम से कहीं ना कहीं रैंक(Index) हुआ जरूर मिलता है अभी तक इस website पर लगभग सभी प्रकार के क्वेश्चन(questions) का आंसर मौजूद है. तो आईये जान ही ले की की Quora क्या है और Quora से पैसा कैसे कमाते हैं(how to earn money from Quora).

Quora क्या है ?

जब भी आप गूगल पर कभी अपने क्वेश्चन(question) को सर्च(search) करते हैं तो हो सकता है कभी क्वेश्चंस ऐसे होते हैं जो कि आपको गूगल के माध्यम से ना मिल पाए but यहाँ पर कभी कभी मिल जाता  हैं. और ऐसा भी नहीं हो सकता कि वह क्वेश्चंस(questions) आपको गूगल पर ना मिले क्योंकि गूगल  इससे भी एडवांस(advance) है यह  गूगल के मदद से ही रैंक होता है.

लेकिन कभी-कभी ऐसा हो जाता है. कि हमें अपने क्वेश्चन का आंसर गूगल(google) पर नहीं मिलता तो हम ऐसे क्वेश्चन(question) को इसके  माध्यम से पूछ सकते हैं क्योरा पर क्वेश्चन पूछना बहुत ही आसान है इसके लिए आपको

सबसे पहले क्योरा पर जाना होगा उसके बाद क्योरा में लॉगइन करना होगा फिर आप वहां पर ADD Questions पर क्लिक करके आसानी से अपने क्वेश्चन को ऐड कर सकते हैं प्रश्न(question) को add करने के बाद  आप का उत्तर जल्द ही पा जायेंगे.

और हां ध्यान देने वाली बात यह भी है कि अगर आप डेली Quora पर जुड़े रहते हैं और आप रोजाना different क्वेश्चंस जोड़ते रहते हैं तो अब आप quora पर क्वेश्चन पूछने और answer देने  के पैसे भी कमा(earn) सकते हैं.

Quora पर अपना अकाउंट कैसे बनाते है

आपने कभी क्योरा पर अकाउंट(Account) बनाया होगा. अगर बनाया है तो आप इस ईमेल आईडी(Email ID) से Login कर सकते है नहीं तो फिर लॉग इन फॉर्म के नीचे आपको साइन अप(Sign UP) बटन मिल जाएगा तो आप साइन अप बटन(button) पर क्लिक(click) कर लीजिए उसके बाद नीचे दिया गया इंटरफ़ेस आपको प्राप्त हो जाएगा जिससे आप निम्नलिखित स्टेप्स फॉलो अपना quora account बना सकते है:

  • सबसे पहले quora की official वेबसाइट www.quora.com  पर विजिट करे.
  • अब आपको यहाँ पर account बनाना पड़ेगा. account बनाने के लिए आपको अपना ईमेल आईडी और पासवर्ड(password) डालना पड़ेगा . आप अपना कोई भी ईमेल आईडी (Email)और उसका पासवर्ड(Password) दे सकते है.
  • अब आपकी ईमेल पर एक confirmation mail आएगा जिससे आप अपने account को पूरी तरह वेरीफाई कर सकते है.
  • इस प्रकार आपका quora account create हो जायेगा और आप अपने अकाउंट में redirect कर दिए जाओगे.

congratulation आपने अपना कुओरा अकाउंट क्रिएट कर लिया है .अब यहाँ पर आप अपने profile सेटिंग में जाकर अपने profile को जितना अच्छा बना सकते है बना लीजिये क्या पता आपके profile को ही देख कर कुओरा आपको partner प्रोग्राम का अप्प्रोवेल दे दे.

अब अगर आप कुओरा से पैसे कमाना चाहते है तो उसके लिए आपके पास Quora partner प्रोग्राम का अकाउंट होना चाहिए जोकि आपको तभी मिलेगा जब आप क्योरा पर अच्छा काम करेंगे क्योरा partner प्रोग्राम का हिस्सा बनने  के लिए कुछ खाश बाते आईये जानते है .

Quora Partner Program में हिस्सा कैसे ले

अब सबसे  मुख्या(important) बात है ये आपके लिए quora से पैसे कमाने के लिए इसके अकाउंट होना आपके लिए बहुत ही जरूरी है .यह अकाउंट आपको तभी मिलेगा जब कुओरा आपको खुद मेसेज(message) करेगा की अब आप हमसे Quora partner प्रोग्राम में हिस्सा लेने के लिए जुड़ सकते है .हा अभी तक कुओरा ने कुछ क्लियर नहीं किया है की कुओरा यह मौका किन्हें दे रहा है .

लेकिन जब भी quora को लगेगा की आप अच्छा  काम कर रहे  है और आपके visiters भी बहुत सारे हैं तो वह आपको Quora Partner Programm  का हिस्सा जरूर बनाएगा.

Daily काम करना पड़ेगा जिसके Quora को भी लगेगा कि यह यूजर हमारी वेबसाइट पर DAILY विजिट कर रहा है डेली  काम कर रहा है , क्वेश्चंस कर रहा है तो वह आपको पैसा कमाने के लिए partner प्रोग्राम ज्वाइन करने का  मौका  देंगे अगर आपको ये मौका मिल जाता है तो आप अपनी पढ़ाई करते हुए भी पढ़ाई से जुड़े प्रश्न पूछ कर और उसका आंसर देकर पैसे कमा सकते हैं.

Quora से पैसे कैसे कमाये (how to earn money from Quora)

क्योरा ने अभी हाल ही में एक प्रोग्राम लांच किया है जिसका नाम है Quora Partner Program जहां पर आप क्वेश्चन पूछ कर पैसे कमा सकते हैं यहां आप क्वेश्चन पूछेंगे उसके बाद क्योरा ने  अपना कुछ एल्गोरिदम बनाया हुआ है जिसके अनुसार वह आपको ईमेल भेजेगा कि अब आप Quora Partner Program  को Join  कर पैसे कमा सकते हैं हालांकि अभी तक निश्चित नहीं हुआ है कि Quora यह मैसेज किस Base पर भेजता है.

मै आपको  सजेस्ट करूंगा कि आप यहाँ  पर जुड़े रहे और अपने क्वेश्चन पूछते रहें क्या पता आपको क्योरा मैसेज कर दे कि अब आप Quora Partner Program में जुड़ सकते हैं अगर आपको यह मैसेज(message) आ जाए तो अब  आप खुश हो जाइए अब आप Quora से क्वेश्चन पूछ कर पैसे कमा सकते हैं.

5. Affiliate marketing से ऑनलाइन पैसे कैसे कमाए

अगर आप भी Affiliate marketing सीखकर घर बैठे Online पैसे कमाना चाहते हैं, तो पढ़ना जारी रखे क्योंकि नीचे इस आर्टिकल में आपको Affiliate marketing से पैसे कैसे कमाए के बारे में सारी जानकारी मिल जाएगी।

एफिलिएट मार्केटिंग क्या है ?

Affiliate marketing एक ऐसी प्रक्रिया है, जिसमें कोई भी व्यक्ति अपने किसी भी source जैसे website, youtube channel, facebook के माध्यम से अन्य companies के products को प्रोमोट करके कमीशन प्राप्त कर सकता है।

इसके अलावा अगर हम इसे आसान सब्दो में समझें तो जब कोई व्यक्ति किसी company के प्रोडक्ट को sell करवाता है या फिर कहलो बेचवाता है, और फिर उसके बदले में company, sell करवाने वाले व्यक्ति को उस प्रोडक्ट का कुछ प्रतिसत कमीशन देता है, तो उसे ही तकनीकी सब्दों में Affiliate marketing कहा जाता है।

यदि आप भी किसी कंपनी के प्रोडक्ट को sell करवाना चाहते हैं, तो आपके youtube channel, website या किसी भी प्लेटफार्म पर daily के ज्यादा से ज्यादा विज़िटर आना चाहिए, अगर आपके site पर traffic कम आरहे तो आपको इसका इसका मुनाफा बहुत कम मिलेगा इसलिए पहले अपने site के traffic को बढ़ाये उसके बाद selling शुरू करे।

यहाँ पर मैं आपको इसके बारे में बतादूँ की अगर कोई प्रोडक्ट आधारित company या organization अपने प्रोडक्ट की selling बढ़ाना चाहती है, तो वो affiliate program शुरू करता है, ताकि उसके प्रोडक्ट को कोई भी व्यक्ति sell कर सके।

इसके लिए जब कोई व्यक्ति उसके affiliate program को join करता है, तो उसे उस compny द्वारा प्रोडक्ट प्रोमोट करने का affiliate link या बैनर मिल जाता है। जिसे की उस ब्लॉगर को अपने blog या website पर बैनर या लिंक को अलग अलग तरह से लगाना होता है। अब अगर कोई विज़िटर उस ब्लॉगर के site पर लगे हुए affiliate link पर क्लिक करके उस प्रोडक्ट को खरीद लेता है तो उस ब्लॉगर को उस प्रोडक्ट का कुछ प्रतिसत कमीशन मिल जाता है। और उस company का प्रोडक्ट भी sell हो जाता है।

Affiliate marketing से पैसे कैसे कमाए?

Affiliate marketing का उपयोग करके लाखों लोग ऑनलाइन पैसे कमा रहे है, क्योंकि बाकी ऑनलाइन पैसे कमाने के तरीकों में ये ज्यादा बेस्ट है, और इसमें पैसों की कमाई भी अधिक है।

सबसे पहले आपको Amazon, flipkart जैसे किसी भी कंपनी के official website पर विज़िट करके उनका affiliate program जॉइन कर लेना है। ये बिल्कुल फ्री होता है, इसके बाद आप जिस प्रोडक्ट को sell करवाना चाहते हैं उसके affiliate link को कॉपी करके अपने site पर लगा देना है।

अब आपके site पर उस प्रोडक्ट का affiliate link उत्पन्न हो जाता है, यदि आपके affiliate link पर क्लिक करके कोई भी प्रोडक्ट को खरीदता है, तो आपको उस प्रोडक्ट का कुछ प्रतिसत का कमीशन मिलता है।

लेकिन आप किसी भी प्रोडक्ट को sell करवाने से पहले उस प्रोडक्ट का कमीशन कितना है जरूर चेक करे, वरना आपकी सारी मेहनत बेकार हो सकती है, क्योंकि कई प्रोडक्ट ऐसे है जिनका कमीशन सिर्फ 1से 2% ही मिलता या फिर कुछ भी नहीं मिलता है। इसके अलावा आप जिस भी कंपनी के प्रोडक्ट को sell करवाना चाहते हैं उसका terms and conditions जरूर पढ़े।

Affiliate marketing के कुछ पॉपुलर sites.

वैसे तो Internet पर बहुत से कंपनी के official website उपलब्ध हैं, जहां से आप affiliate program को जॉइन कर सकते हैं, लेकिन यहाँ पर हम आपको कुछ पॉपुलर companies के बारे में बताएंगे जो की affiliate marketing में सबसे ज्यादा इस्तेमाल होती है।

जैसे कि…

1) Amazon Affiliate
2) Flipkart Affiliate
3) vCommission Affiliate
4) Godaddy Affiliate
5) Snapdeal Affiliate
6) eBay Affiliate
7) Bluehost Affiliate
8) Bigrock Affiliate

ये सभी पॉपुलर कंपनियां है, जिनका affiliate कमीशन बाकी कंपनियों के तुलना में ज्यादा मिलता है। परंतु ऊपर बताये हुए या किसी Affiliate program को join करने से पहले उस program से संबंधित सभी जानकारी पहले ही प्राप्त कर लेना चाहिए। अगर आप किसी  company के Affiliate program के बारे में जानना चाहते हैं तो Google पर उस company नाम के आगे Affiliate लिखकर search करके उसके बारे में पूरा details प्राप्त कर सकते हैं।

Affiliate marketing program को कैसे join करे ?

यदि आप Affiliate marketing program को join करना चाहते है, तब आपको नीचे कुछ steps को फॉलो करना होगा, इसे फॉलो करके आप बड़े ही आसानी से अपना  affiliate account बना सकते हैं।

सबसे पहले आपको जिस भी company के affiliate program को जॉइन करना चाहते हैं, उसे open करके create new account पर क्लिक करना होगा उसके बाद एक फॉर्म open होगा जिससे कुछ इस प्रकार का details भरना होता है।

  1. Name
  2. Address
  3. Email Id
  4. Mobile number
  5. Pancard Details
  6. Blog या website का Url
  7. Payment details (जहाँ आप अपने earning को प्राप्त करना चाहते हैं)

सभी जानकारी ठीक से भर देने के बाद आपका affiliate account बन जाता है, उसके बाद आपका account verify करने के लिए कंपनी के तरफ एक confirmation mail आएगा जहाँ पर आपको अपने account को login करना होगा फिर आपके Affiliate account का dashboard ओपन हो जायेगा और आप किसी भी प्रोडक्ट को sell कर सकते है।

6. Refer and earn program से पैसे कमाए 

अगर आपको ऊपर बताये गए तरीके कठिन लगते हैं, तो आप Refer and earn program से भी पैसे कमा सकते है, इसमे आपको ऍप्लिकेशन डाऊनलोड करना होता है और उसे अपने परिवारों, रिश्तेदारों और मित्रों के पास refer करना होता है। गूगल प्लेस्टोर में ऐसे बहुत से ऍप्लिकेशन मिल जाते हैं, जो Refer and earn program की सुविधा देती है।

जैसे..

  1. Rozdhan
  2. 4Fun
  3. Helo
  4. Mini joy
  5. Wallet cash
  6. Indiabulls partner
  7. Task bucks
  8. Pocket money
  9. Phonepe
  10. Databuddy
ये सभी पॉपुलर ऍप्लिकेशन्स है, जो की लोग इनका इस्तेमाल करके अच्छे खासे पैसे भी कम रहे हैं, इन ऍप्लिकेशन्स में refer and earn के अलावा भी कई तरीके है पैसे कमाने की, अगर आपका कोई blog या youtube channel है तो आप इनका review भी कर सकते हैं, जिनमें आप अपना refer link लगा सकते है। इससे आपका बहुत फायदा हो सकता है।

दोस्तों को भेजें

मेरा नाम subhash dhaka है। मैं हर दिन देश दुनिया, blogging और internet से जुडी जानकारी मेरे इस ब्लॉग hindihelps.com पर upload करता रहता हु।

आपके लिए सम्बंधित लेख



1 thought on “मोबाइल से ऑनलाइन पैसे कैसे कमाए – india me online paise kaise kamaye”

Leave a Comment