Insurance क्या है और बीमा कितने प्रकार के होते हैं ?

आज, बहुत से लोग Life Insurance या जीवन बीमा करवा चुके हैं या करवाना चाहते हैं और वे इसके बारे में बहुत जागरूक हैं। और वे जानना चाहते हैं कि Insurance या बीमा क्या है (What is insurance in Hindi)? हमें ये पता नहीं है कि हमारा जीवन कब समाप्त हो जाय इसलिए हम सभी के लिए Insurance होना बहुत आवश्यक है।

यदि आप जानना चाहते हैं कि Insurance या बीमा क्या है और यह कितने प्रकार का होता है?, Insurance कैसे करवाएं आदि तो आज मैं इस पोस्ट में Insurance या बीमा से जुड़े सभी विषयों के बारे में बताऊंगा। इसके अलावा, मैं आपको बताऊंगा कि बीमा क्यों महत्वपूर्ण है और जीवन बीमा की क्या आवश्यकताएं हैं।

इस युग में, भविष्य में किसी भी समय किसी भी प्रकार की दुर्घटना हो सकती है। और, यह दुर्घटना आपके साथ भी हो सकती है। जीवन में कभी भी क्या होगा यह कोई नहीं बता सकता। ऐसी स्थिति में इन दुर्घटनाओं का पूरा उत्तरदायित्व बीमा कंपनियों द्वारा संभाला जाता है।

अपने आप को और अपने अन्य क़ीमती सामान को अग्रिम रूप से बीमा करके, एक दुर्घटना से जुड़े इस जीवन में, आपके पास आर्थिक रूप से बहुत कुछ हासिल करने का अवसर होगा।

याद रखें, Insurance या बीमा तीन प्रकार के होते हैं।

  • जीवन बीमा (Life Insurance)
  • स्वास्थ्य बीमा (Health Insurance)
  • सामान्य बीमा (General Insurance)

जीवन बीमा के बारे में सबसे फायदेमंद बात यह है, “बीमा या Insurance के माध्यम से, आप अपनी मृत्यु के बाद भी अपने परिवार की आर्थिक मदद कर सकते हैं।” और इसलिए, मैं हमेशा कहता हूं “जीवन बीमा आज सभी के लिए बहुत महत्वपूर्ण है।”

तो चलिए विस्तार से जानते हैं इंश्योरेंस या बीमा क्या होता है? ( What is Insurance in Hindi).

बीमा क्या है? – (What is Insurance in Hindi)

Insurance या बीमा का मतलब एक अनुबंध या गारंटी है, जिसका उपयोग मुख्य रूप से आर्थिक नुकसान के जोखिम में आर्थिक सहायता के रूप किया जाता है। बीमा के रूप में बिमा कंपनी को एक छोटे से प्रीमियम का भुगतान करने के परिणामस्वरूप , भविष्य के नुकसान, जैसे वाहनों का नुकसान, स्वास्थ्य की हानि, संपत्ति का नुकसान, माल की हानि, चोरी या मृत्यु और अधिक दुर्घटनाओं का पूरा उत्तरदायित्व  संभालाना होता है और दुर्घटनाओं या क्षति भरपाई करने के लिए उनके द्वारा आर्थिक सहायता प्रदान की जाती है ।

what is insurance

मानव समाज शुरू से ही प्राकृतिक आपदाओं और दुर्घटनाओं का सामना करता रहा है। प्रकृति के खिलाफ लड़ाई के दौरान, प्राचीन लोगों ने आपदा दुर्घटनाओं के जोखिम से बचने के लिए बीमा विचारों को विकसित किया है।

बीमा कैसे काम करता है ?

जो भी व्यक्ति बीमा करवाते हैं उन्हें कानूनी अनुबंध प्राप्त होता है, जिसे Insurance Policy कहा जाता है। Insurance Policy में उन शर्तों और परिस्थितियों के बारे में पूरी जानकारी दी गई होती है जिनके तहत Insurance Company बीमा राशि का भुगतान बीमाधारक व्यक्ति या नामांकित व्यक्ति को करेगी।

जैसा कि मैं पहले बता चुका हूं बीमा खुद को और अपने परिवार को वित्तीय नुकसान से बचाने का एक तरीका है। आमतौर पर, बड़े बीमा कवर के लिए भुगतान किए गए पैसे के मामले में premium बहुत कम होता है। बीमा कंपनी छोटे प्रीमियम के लिए एक उच्च कवर प्रदान करने का जोखिम उठाती है क्योंकि बहुत कम ऐसे लोग हैं जो वास्तव में बीमा का Claim करते हैं। यही कारण है कि आपको कम कीमत पर बड़ी राशि के लिए बीमा या Insurance मिलता है।

कोई भी व्यक्ति या कंपनी बीमा कंपनी से बीमा ले सकती है, लेकिन बीमा प्रदान करने का निर्णय बीमा कंपनी के ऊपर है। बीमा कंपनी निर्णय लेने के लिए आपके आवेदन का अच्छे से मूल्यांकन करेगी। आमतौर पर, Insurance companies उच्च जोखिम वाले आवेदकों को बीमा प्रदान करने से इनकार करती हैं।

जीवन बीमा पॉलिसी क्यों खरीदें ? – (Why should you purchase life insurance policy)

जीवन बीमा या Life Insurance Policy किसी व्यक्ति के नहीं रहने की स्थिति में उसके परिवार को financial risk से सुरक्षा देता है। मान लिया जाए किसी व्यक्ति ने लोन लेकर एक घर खरीदा हो और उसके बच्चे किसी Private school में पढ़ रहे हों। और ऐसा भी हो सकता है कि वह घर में अकेला पैसा कमाने वाला इंसान हो।

अगर किसी बीमारी या दुर्घटना की वजह से उस व्यक्ति की मौत भी हो जाती है तो उसके मृत्यु की स्थिति में उसका परिवार कहीं सड़क पर नहीं आ जाय, इस वजह से बीमा पॉलिसी या Insurance जरूरी है। Insurance coverage लेने से व्यक्ति के नहीं होने की स्थिति में उसके परिवार को Insurance company से मुआवजा मिलेगा, जिससे परिवार का भविष्य बर्बाद होने से बच सकता है।

बीमा कितने प्रकार के होते हैं – Types of Insurance in Hindi

वैसे तो Insurance या बीमा कई प्रकार के हैं लेकिन यहां बीमा के कुछ महत्वपूर्ण प्रकार निम्न है :-

  1. जीवन बीमा (life insurance)
  2. स्वास्थ्य बीमा (Health Insurance)
  3. सामान्य बीमा(General Insurance)

सामान्य बीमा को गैर-जीवन बीमा भी कहा जा सकता है।

इसका मतलब है, कोई भी Insurance या बीमा जो आपके जीवन में शामिल नहीं है या जो जीवन बीमा द्वारा कवर नहीं है, “सामान्य बीमा” द्वारा कवर किया गया है।

इसलिए, मूल रूप से दो प्रकार के बीमा (Insurance) हैं। जीवन बीमा और सामान्य बीमा।

जीवन बीमा क्या है? (What is life insurance in Hindi)

जीवन बीमा या life insurance एक प्रकार का बीमा है जहां एक व्यक्ति भविष्य में या उस व्यक्ति की मृत्यु के बाद एक निश्चित समय के बाद एक अच्छी राशि (पैसा) कमाने के उद्देश्य से एक “Insurance Company” को नियमित रूप से प्रीमियम जमा करता है।

जीवन बीमा की आवश्यकता क्यों है?

यदि आपके पास एक परिवार है, और आप केवल अपने परिवार की आर्थिक सहायता करना चाहते हैं, तो आपके लिए “जीवन बीमा” होना आवश्यक है।

“Term life insurance” एक प्रकार का बीमा है, जहां अगर किसी भी कारण से Insurances person की मृत्यु हो जाती है, तो उसकी मृत्यु के बाद उसके परिवार या नामांकित व्यक्ति (नामित) को एक निश्चित राशि दी जाती है।

स्वास्थ्य बीमा क्या है ? health insurance

स्वास्थ्य बीमा या हेल्थ इंश्योरेंस का मतलब बिल्कुल सीधा है। भविष्य के किसी भी अस्पताल के खर्च से आपकी रक्षा करने वाला बीमा “स्वास्थ्य बीमा” होगा।

यदि जिस व्यक्ति के स्वास्थ्य बीमा को भविष्य में इलाज के लिए अस्पताल में भर्ती कराया जाना है, तो अस्पताल की लागत का भुगतान “Health Insurance Company” द्वारा किया जाता है, जिस पर आपने प्रीमियम का भुगतान किया है।

हालांकि, इस प्रकार का बीमा करने से पहले, नियमों का पालन करना और खुद को सत्यापित करना बहुत महत्वपूर्ण है।

स्वास्थ्य बीमा की आवश्यकताओं क्यों है ?

स्वास्थ्य बीमा आज बहुत अधिक जरूरी है। क्योंकि आज, भले ही आपको सबसे छोटे कारण के लिए अस्पताल जाना पड़े, आपको बहुत सारे पैसे खर्च करने होंगे।

एक बार जब आपको अस्पताल जाना होता है, तो इसका कारण जो भी हो, आपके हाथों से पानी की तरह पैसा बहाना निश्चित है।

इसलिए, यदि आपके पास इस मामले में Health Insurance है, तो उस बुरे समय में जब आपको बहुत अधिक पैसे की आवश्यकता होती है, तो आपको एक पैसा भी नहीं देना होगा।

सामान्य बीमा क्या है ?

सामान्य बीमा या General Insurance एक प्रकार का बीमा है जिसमें जीवन बीमा या life insurance को छोड़कर सभी प्रकार के बीमा होते हैं। अर्थात्, सभी प्रकार के बीमा सामान्य बीमा हैं जो मानव जीवन द्वारा कवर नहीं किए जाते हैं। या, यह कहा जा सकता है कि आपके स्वास्थ्य और जीवन के अलावा आपके कीमती सामान का बीमा सामान्य बीमा है।

सामान्य बीमा में, चोरी, नुकसान या क्षति के मामले में आपके कीमती सामान का बीमा किया जाता है। जैसे दुर्घटना बीमा, यात्रा बीमा, मोटर बीमा, भवन बीमा आदि।

दोस्तों को भेजें

मेरा नाम Naveen है। मैं हर दिन देश दुनिया, blogging और internet से जुडी जानकारी मेरे इस ब्लॉग hindihelps.com पर upload करता रहता हु।

आपके लिए सम्बंधित लेख



Leave a Comment