ऐयरटेल रिटेलर कैसे बने? Airtel Retailer Kaise Bane – mitra app

जैसे की हर कंपनी अपनी सेल करने और अपने service area को बढ़ाने के लिए लोकल दुकानदारो का सहारा लेती है तो इस प्रकार के दुकानदारो को रिटेलर कहा जाता है । आज हम बात करने वाले है की airtel retailer कैसे बने या फिर mitra app क्या है और इसका कैसे इस्तेमाल करें ।

airtel retailer kaise bne
airtel retailer kaise bne

एयरटेल रिटेलर ऐसा शॉप शॉप होता है जहा एयरटेल के सिम कार्ड, रिचार्ज, पोर्टिंग, स्वापिंग जैसी सुविधाए आसानी से मिल जाती है । आगे इस पोस्ट में हम airtel retailer कैसे बने और lapu sim के बारे में पूरी जानकारी देने वाले है ।

Retailer किसे कहते हैं (What is a retailer)

साधारण वाक्य में अगर कहे तो Retailer Shop उसे कहते है जहा से आप किसी खास Company के product या Services का लाभ ले सकें। जिस प्रकार एयरटेल के रिटेलर को एयरटेल की accessories जैसे सिम कार्ड, रिचार्ज, सिम पोर्टिंग जैसी सर्विसेज provide करनी पड़ती है । 

retailer को उस खास कंपनी जिसके लिए उसने अप्लाई किया है के प्रोडक्ट का प्रचार या प्रमोट करना पड़ता है और selling करनी होती है जिसके आधार पर उसकी commission मिलता है और एक निश्चित threshold पर अवार्ड भी मिलता है ।

Retailer का क्या काम होता है (What does retailer do)

एक रिटेलर का काम होता है, वो जिस भी कंपनी का रिटेलर है उस Company का Service Provide करना जैसे की – उस Company का समान बेेचना, ग्राहकों को सिम प्रोवाइड Karwana, Recharge Karna,Sim Swap Karna,Sim Port Karna etc.

एयरटेल रिटेलर बनने के लिए दस्तावेज और आयु सीमा

एयरटेल ने अपने पालिसी में कहा है की Retailer बनने के लिए आपकी आयु कम से कम 18 वर्ष या उससे अधिक होंनी चाहिए। इसके साथ ही आपके पास वैलिड आधार कार्ड होना अनिवार्य है।

अगर आप इन सीमाओ को पास कर जाते है या फिर आपके पास आधार कार्ड है और आपकी आयु 18 से अधिक है तो आप निचे बताई गई प्रक्रिया से गुजर कर एयरटेल रिटेलर बन सकते है ।

Airtel Retailer कैसे बने ?

Airtel Retailer बनने के लिए सबसे पहले आपको अपने एरिया के एयरटेल फील्ड सेल्स एक्जक्यूटिव (Airtel Field Sales Executive, FSE) या एयरटेल डिस्ट्रीब्यूटर (Airtel Distributor) से सम्पर्क करना होगा क्योंकि प्रत्येक एरिया के एयरटेल फील्ड सेल्स एक्जक्यूटिव (Airtel Field Sales Executive, FSE) या एयरटेल डिस्ट्रीब्यूटर (Airtel Distributor) अलग-अलग होते हैं।

जो FSE या डिस्ट्रीब्यूटर जिस एरिया का होगा वह अपनी सर्विस उसी एरिया में उपलब्ध करा पायेगा। अगर आप किसी दूसरे एरिया के डिस्ट्रीब्यूटर या FSE से सर्विस लेना चाहेंगे तो ऐसा नहीं होता है, और दूसरे एरिया के डिस्ट्रीब्यूटर या FSE आपको सर्विस देंगे भी नहीं, इसीलिए आपको अपने ही एरिया के FSE या डिस्ट्रीब्यूटर (Distributor) से संपर्क करना होगा।

मित्रों अब आप सोच रहे होंगे की Airtel के Distributor से कैसे संपर्क करें या डिस्ट्रीब्यूटर का एड्रेस कैसे पता करें तो चिंता करने की कोई बात नही मैं आपको बता देता हु की आप अपने एरिया के Distributor से कैसे संपर्क कर सकते हैैं।

Airtel Lapu SIM Kaise Le ?

दोस्तों अब हम बात करने वाले है की Airtel Lapu SIM Kaise Le ? Airtel Lapu Number Kaise Le ? तो सबसे पहले आपको वहां जाना है जहा पे airtel का recharge होता है, जो भी शॉप के मालिक हैं उनसे आप Distributor का एड्रेस Puchiye या Contact Number लिजीये। वो आपको Airtel Distributor का Address बता Denge या Contact Number दे Denge अगर वो नही देते तो एयरटेल के दूसरे Shop में जाईये आपको अपने एरिया के Airtel Distributor (Airtel Dealer) का Address मिल जाएगा।

अब आप AIRTEL DISTRIBUTOR के पास जाईये और उनसे बोलिये की मुझे लापु सिम चाइये,मेरा एक दुकान है बहुत से लोग रिचार्ज करवाना चाहते हैं इसलिए मुझे लापु नंबर चाहिए तो DISTRIBUTOR आपसे पूछेगा की दुकान कहा पे है या फिर और भी कुछ डिटेल में पूछ सकते हैं उस एरिया की जानकारी लेने हेतु। आपके पास किसी भी प्रकार का दुकान होना चाहिए तभी वो आपको AIRTEL KA LAPU SIM (NUMBER) देंगे।

यदी Airtel ka Distributor लापु नंबर देने के लिए सहमत हो जाएगा तो आपसे Original आधार कार्ड मांगेगा आपको आधार कार्ड देना है जब सारा प्रोसेस हो जाएगा टैब 5-10 मिनट के अंदर आपको Airtel ka distributor लापु सिम दे देगा, अब आपको सिम को अपने फ़ोन के 1st Slot में Insert करना है और फ़ोन को रीस्टार्ट करना है कुछ देर के बाद Airtel SIM Activate हो जाएगा।

अब आप कही पे भी कॉल कर सकते हो लेकिन अभी आप किसी का भी रिचार्ज नही आर पाओगे। 24 Hours के बाद या फिर 2 दिन भी लग सकता है, जब आप as a Airtel Retailer Registered कर दिए जाओगे तो आपको Airtel Distributor के तरफ से कॉल आएगा वो आपको सारा Process Step by Step बता देंगे की कैसे रिचार्ज करना,कैसे एयरटेल का सिम बेचना है, कैसे सिम स्वैप किया जाता है।

Airtel Retailer Ko Kitna Commission Milta Hai ?

Airtel ka बैलेंस (LAPU Load) Distributor hi dalenge wo aapse 1000 rs. लेंगे और 1030 का बैलेंस आपके सिम में डाल देंगे,1000 पे आपको 3% का Instant Commission Mil Jata है। एक बार वो बैलेंस डाल देंगे उसके बाद आप किसी भी Airtel Number Ka Recharge कर सकते हो Mitra App ke द्वारा। आपको 6% का Commission भी मिलेगा वो कस्टमर के रिचार्ज के आफर के base पे आपको मिलेगा। Mitra App में आपको पता चल जाएगा किसपे कितना Commission मिल रहा है।

Mitra App Kya Hai? मित्रा ऐप्प कैसे यूज़ करते हैं।

Mitra App recharge portal है। इसे Airtel company द्वारा Airtel retailers के लिए बनाया गया है। Mitra App आपको प्ले स्टोर से डाउनलोड करना होगा मित्रा App ke through ही आप कस्टमर का एयरटेल का सिम recharge कर पाएंगे,Airtel SIM Swap कर पाएंगे,airtel sim sell कर पाएंगे,अपना Commission देख पाएंगे और भी बहुत कुछ कर सकते हैं आप MITRA APP का USE करके।

conclusion

दोस्तों आज आपने जाना की एयरटेल का lapu sim कैसे ले और यह भी जाना की mitra app क्या है ? उम्मीद करता हु की आपको यह जानकारी जरुर पसंद आइ होगी और अगर आपको इसमें कोई कमी नजर आती है या फिर कोई स्टेप फॉलो करने में परेशानी है तो आप comment कर सकते है जिससे में आपकी जरुर सहायता करूँगा ।

अगर आपको मेरी दी गई जानकारी पसंद आती है तो आप हमारे newsletter को भी ज्वाइन कर सकते है जिससे आप को इसी जानकारी समय समय पर मिलती रहे ।

दोस्तों को भेजें

मेरा नाम Naveen है। मैं हर दिन देश दुनिया, blogging और internet से जुडी जानकारी मेरे इस ब्लॉग hindihelps.com पर upload करता रहता हु।

आपके लिए सम्बंधित लेख



2 thoughts on “ऐयरटेल रिटेलर कैसे बने? Airtel Retailer Kaise Bane – mitra app”

    • aapko post me batai gai jankari ko padhna chahiye or agar aapko jyada janakari chahiye ho jald hi ham ek nai post lekar aayenge jisme iske bare me puri jankari di jayegi

      Reply

Leave a Comment