PF क्या होता है – EPF और PF की Full form क्या है ?

नौकरी करने वाले को पता होता है की PF Kya Hota Hai ,अगर PF की Full Form की बात करे तो (Provident Fund) होता है ,अगर आप सरकारी नौकरी करते है या फिर प्राइवेट नौकरी करते है तो आप को PF की सुविधा दी जाती है,परन्तु बहुत से लोगो को PF के बारे में नहीं पता होता है ।

आज में आपको PF  की जानकारी हिंदी भाषा में देने वाला हुं जिससे आपको PF  के बारे में सभी जानकारी के बारे में पता चल जायगा अगर आपके हाल ही में नौकरी की शुरुआत की है तो आपको PF  के बारे में पता होना चाहिये ।

कर्मचारी के लिए PF बहुत फ़ायदेमंद  होता है,PF  केवल सेविंग करने का एक अच्छा तरीका ही नहीं आप कई तरह के टैक्स से भी छूट भी मिलती है और आपको इसमें बैंक से भी ज्यादा ब्याज भी मिलता है ।

pf kya hai

आप PF  का पैसे आप Retiremet या फिर नौकरी छोड़ने पर निकाल सकते है मगर आप PF के पैसे एडवांस भी निकाल सकते हो, इसके लिए कुछ टर्म्स एंड कंडीशन है उससे फॉलो करके आप PF से पैसे निकाल सकते हो  ।

PF और EPF क्या है

जो लोग सरकारी या फिर प्राइवेट नौकरी करते है उनको PF  और  EPF के बारे में पता होगा ,PF का Full Form “Provident Fund”  और इPF  का Full Form “Employee Provident Fund”  होता है, कुछ लोग इसे PF और कुछ लोग इसे EPF भी कहते है दोनों का मतलब एक ही होता है ।

PF एक सरकारी योजना है जिससे कर्मचारी भविष्य निधि संगठन कहा जाता है इसकी स्थापना 1952 में हुई थी और इसकी अध्यक्षता भारत में केंद्रीय श्रम मंत्री करते हैं ।

अगर किसी कंपनी में 20 या उससे अधिक कर्मचारी काम करते है तो PF में अकाउंट होना ज़रुरी होता है ,आपके सैलरी से कुछ भाग काट के आपके PF अकाउंट में डाला जाता है ।

PF में  कितने प्रतिशत जमा होता है

बहुत से लोगो को यह पता नहीं होता है की उनकी सैलरी से कितना प्रतिशत PF में जा रहा है और कंपनी से तरफ से कितना पैसे जमा करवाया जाता है ।

आपको बता दे आपकी सैलरी का 12 प्रतिशत  PF में काट लिया जाता है और आपके कंपनी के द्वारा 12 प्रतिशत  रकम आपके PF में जमा करवाई जाती है जिसमे कुछ हिस्सा आपके पेंशन में भी डाला जाता है , जिसे आप रिटायरमेंट या फिर नौकरी छोड़ने पर निकाल सकते है ।

read this : अध्यादेश क्या होता है और इसे कब पारित किया जाता है ?

अगर कुल मिलकर बात करे तो आपका 24 प्रतिशत  आपके PF में जमा होता है ,आपके यह जानकर खुशी होगी की इस पैसे पर आपको कोई टैक्स नहीं लगता है ,जब आप अपने पैसे निकालते है तब भी आपको टैक्स नहीं देना पड़ता है  ।

PF पर सरकार के द्वारा ब्याज भी दिया जाता है ,जो की आपके बैंक या फिर आपको कोई भी स्कीम से ज्यादा होता है ,अगर आज की तारीख की बात करे तो आपको 8.50 प्रतिशत  ब्याज मिलता है ये ब्याज आपको 2020-2021 के लिए मिलेगा ।

check interest rate

PF के फायदे क्या  है

अगर आप नौकरी करते है तो PF के बहुत से फायदे होते है, यह saving का एक अच्छा  तरीका है और आपको कई तरह के फायदे मिलते है :-

फ्री Insurance मिलता है

EDLI यानी Employee Deposit Linked Insurance  के तहत आपको PF अकाउंट खुलते ही आपको 6 लाख रूपये तक का Insurance मिलता है ।

टैक्स फ्री सुविधा

PF में जमा पूँजी पूरी तरह से टैक्स फ्री होती है इसमें किसी भी प्रकार का टैक्स नहीं लगता है,और अगर आप पैसे निकालते है तो उसमे भी टैक्स नहीं लगता है ।

read this : विकलांग कार्ड क्या है और इसके क्या फायदे है ?

आसानी से पैसे निकलना

आप जब चाहे अपने PF अकाउंट से पैसे निकाल सकते हो ,बस आपको कुछ टर्म्स एंड कंडीशन का ख्याल रखना होगा ,और कुछ खास परिस्थितियों  में आप PF से 90 प्रतिशत  तक पैसे निकल सकते हो ।

पैसे सेव करने का बहतरीन तरीका

PF में पैसे सेविंग करने का बहुत अच्छा तरीका है इसमें आपको काफी अच्छा  ब्याज मिलता है जो की बैंक से अच्छा   होता है इसमें आपको 8.50 प्रतिशत  ब्याज  मिलता है और आपको कोई टैक्स भी नहीं देना पड़ता है ।

UAN नंबर

PF अकाउंट बनने के बाद आपको अपने PF नंबर को UAN यानि की Universal Account Number से लिंक करना होता है उससे आप PF पर अपने KYC Detail डाल सकते हो और आप अपने पैसे को निकाल भी सकते हो और अपने अकाउंट को किसी और PF अकाउंट से लिंक भी कर सकते हो अगर अपने नौकरी Change की हो तब ।

कर्मचारी की पेंशन स्कीम

जो लोग कंपनी में काम करते है उनके PF में कंपनी की तरफ से 12 प्रतिशत  डाला जाता है जिसमे कुछ प्रतिशत   पेंशन scheme में भी डाला जाता है यह पैसे आप जब रिटायरमेंट के बाद पेंशन के रूप में निकाल सकते है अगर अपने 10 साल से कम किसी कंपनी में काम किया हो तब आप अपना पेंशन का पैसे पूरा एक साथ निकाल सकते हो ।

PF बैलेंस कैसे चेक करें 

आप अपना PF और EPF balance sms,missed call या फिर मोबाइल application के माध्यम से भी check कर सकते है इसके लिए आपको निम्न चरणों का पालन करना होगा :

  • आप SMS द्वारा आप अपने बैलेंस को चेक कर सकते है इसके आपको निम्न प्रकार  massage type करना है  EPFOHO<UAN><LAN> और इस नंबर पर भेज देना है  7738299899
  • इसके अलावा मिस्ड कॉल के द्वारा आप बैलेंस चेक कर सकते है इसके लिए 01122901406 पर कॉल करे ।
  • sms या missed call के बाद आपके मोबाइल में एक massage आएगा जिसमे आपके अकाउंट और बैलेंस की सभी जानकारी होगी ।
  • मोबाइल एप्प द्वारा बैलेंस चेक करने के लिए UAN नंबर और EPF पासबुक डाउनलोड करके बैलेंस चेक कर सकते है

final words

दोस्तों इस पोस्ट में मैंने आपको बताया की pf क्या होता है और pf और epf में क्या अंतर है इसके अलावा आपने यह भी जाना की pf के क्या फायदे है और pf फुल फॉर्म क्या है

तो दोस्तों उम्मीद करता हु की आपको PF के बारे में बहुत कुछ पता चल गया होगा और आपको अपने PF अकाउंट को मैनेज करने में सहायता मिल गयी होगी अगर आपको कुछ भी पूछना है तो ज़रुर नीचे कमेंट बॉक्स में पूछ सकते है।

दोस्तों को भेजें

मेरा नाम subhash dhaka है। मैं हर दिन देश दुनिया, blogging और internet से जुडी जानकारी मेरे इस ब्लॉग hindihelps.com पर upload करता रहता हु।

आपके लिए सम्बंधित लेख



Leave a Comment