बैंक का चेक भरने का सही तरीका क्या है ? cheque kaise bhare ?

यदि आपका अकाउंट बैंक में हे तो आपके पास चेक जरूर होगा। यदि नही हे तो आप अपने बैंक ब्रांच में जाकर चेक बुक के लिए अप्लाई कर सकते हो। जिससे आपको चेक बुक मिल सके। यदि आप बड़ी लेन देन करते हो तो आपको चेक बुक का इस्तेमाल करना आना चाहिए। क्योकि यह काम को सरल बना देता है। आइये सीखे SBI का चेक भरने का तरीका क्या है। सभी बैंक का चेक इसी प्रकार से भरा जाता है।

bank cheque kaise bhare
bank cheque kaise bhare

बहुत सरे log नही जानते की बैंक का चेक सही तरीके से कैसे भरे और वो उस पर गलत एंट्री कर देते है जिससे चेक या तो रिजेक्ट हो जाता है या फिर बाउंस हो जाता है जिसके कारण बहुत अधिक परेशानियों का सामना करना पड़ता है । इसलिए आज हम बताने वाले हजी की आखिर हम सही तरीके से बांका का चेक कैसे भरे जिससे हमें बार बार चेक पास करने के लिए बैंक ना जाना पड़े ।

बैंक चेक(Bank Cheque) कैसे भरे ?

नीचे मैंने भारतीय स्टेट  बैंक का चेक भरा है. सभी बैंकों के चेक इसी तरह के होते हैं सिर्फ फॉर्मेट चेंज होता है. तो बैंक चेक कैसे भरते हैं जानने के लिए आगे के पोस्ट को पढ़ें.

bank cheque kaise bhare
bank cheque kaise bhare

आप अपने चेक को अपनी स्थानीय भाषा जैसे कि हिंदी, इंग्लिश, पंजाबी, में भर सकते हो.

1. cheque भरने के लिए, सबसे पहले चेक के ऊपर 2 लाइनें खींचे और उनके बीच “खाता धारक को या A/C Payee” लिखे. यह लिखना जरूरी नहीं होता लेकिन इसको लिखना चाहिए. ध्यान दें: अगर आप सेल्फ चेक (Self Cheque) भर रहे हो अपने बैंक से खुद के लिए पैसे निकालने के लिए तो यह ना लिखें.

2. अभी “Pay” के आगे उस व्यक्ति का नाम लिखें जिसको आपने चेक के द्वारा पैसे देने हैं. अगर आप खुद के लिए पैसे निकलवा रहे हो तो वहां पर “Self” लिख दे. जैसे कि मैंने बताया अगर आप चेक के माध्यम से ज्यादा पैसे दे रहे हो तो Payee का बैंक अकाउंट नंबर लिखें . नाम के बाद आप बैंक अकाउंट नंबर लिख सकते हो. नाम लिखने के बाद लाइन डालना ना भूलें.

3. नाम लिखने के बाद , चेक पर आपको “धारक को या Or Bearer” लिखा हुआ मिलेगा उसको काट दे. अगर आपने इसको नहीं काटते तो कोई भी बैंक में जाकर इस चेक को कैश करवा सकता है जरूरी नहीं है कि जिसका नाम उस पर लिखा हो वही चेक कैश करवाएं. लेकिन अगर आप “धारक को या Or Bearer” को काट देते हो तो सिर्फ वही व्यक्ति चेक को कैश करा सकता है जिसका नाम चेक पर लिखा हुआ है.

4. उसके बाद चेक की तारीख लिख दे. आप जिस दिन चेक दे रहे हो उस दिन की तारीख लिख सकते हो या उसके आगे की तारीख भी लिख सकते हो. जरूरी नहीं है कि आपको आज की तारीख ही लिखनी है.

5. अभी “रुपये या Rupees” के आगे शब्दों में पैसे लिखें, जितने पैसे आपने देने हैं. पैसे लिखने के बाद लाइन डालना ना भूलें. उसके बाद जितने पैसे आपने शब्दों में लिखे हैं उनको नंबरों में दिए गए बॉक्स में भरे.

6. अभी अंत में नीचे आप अपना नाम लिखा देख सकते हो, उसके पास अपने साइन कर दे. वह साइन करें जो आपने बैंक में किए हुए हैं.

मुझे उम्मीद है कि अब आपको पता चल गया होगा कि बैंक चेक कैसे भरते हैं और आगे से आप अपने बैंक चेक को आसानी से भर पाओगे.

चेक भरते वक्त रखने वाली सावधानी

  • आप चेक देते हो तो आप यह ख्याल रखे। आपका चेक बाउंस नही हो जाये। यदि आपका चेक बाउंस हो जाता हे तो आपको कोर्ट तक भी जाना पड़ सकता है।
  • आपको चेक को तब तक वैलिडिटी रखनी हे आप उसे तीन महीने पहले की तारीख लिखे।
  • चेक हमेशा उसे ही प्राप्त करे। जिस पर आपको विश्वास है। यदि किसी पर विश्वास नही है तो उससे चेक प्राप्त नही करे। वर्तमान में चेक में बहुत धोखा हो रहा है।
  • चेक को एक ही पैन से भरे। नही तो आपका चेक पास नही होगा।
  • यदि आप सेल्फ चेक भर रहे हो और खुद को ही पैसे निकलने हो तो आप पे नेम में स्वयंम लिखे।

Last word

दोस्तों यहा मैंने आपको बताया की बैंक का चेक कैसे भरे चेक भरते समय क्या सावधानीया रखनी चाहिए ।

अगर आपको हमारे यह आर्टिकल bank cheque kaise bhare अच्छा लगा है तो हमे जरुर फॉलो करे और अगर कोई कमी नजर आई है तो कमेंट करके जरुर बताये

दोस्तों को भेजें

मेरा नाम subhash dhaka है। मैं हर दिन देश दुनिया, blogging और internet से जुडी जानकारी मेरे इस ब्लॉग hindihelps.com पर upload करता रहता हु।

आपके लिए सम्बंधित लेख



Leave a Comment